December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

दातों के दर्द में ही नहीं चेहरे की सूजन खत्म करने के काम भी आता है लौंग, जानें ऐसे ही प्रयोग

क्या आप जानते हैं आपके घर की रसोई में मिलने वाली लौंग कितने काम की है। ये दांत में दर्द में काम आने के अलावा भी कई चीजों से आपको दूर रख सकती है। आज हम आपको बताते हैं इसके वो फायदे जिनसे कि आप अंजान होंगे।

Author नई दिल्ली | November 3, 2016 10:55 am
घर के कई कामों में असरदारक है लौंग। Image Source: OrganicFacts

क्या आप जानते हैं आपके घर की रसोई में मिलने वाली लौंग कितने काम की है। ये दांत में दर्द में काम आने के अलावा भी कई चीजों से आपको दूर रख सकती है। आज हम आपको बताते हैं इसके वो फायदे जिनसे कि आप अंजान होंगे।

1. अगर आप काम करते समय आलस महसूस कर रहे हैं तो काली मिर्च के तेल की हांडी अपने पास हमेशा रखें। इसके तेल की एक बूंद किसी भी पेय पदार्थ में मिलाकर पी जाएं। इसके बाद खुद महसूस कीजिए इसका जादू।

2. बाजार में मिलने वाले रूम प्रेशनर की तरह की खूशबू वाले रूम फ्रेशनर को भूल जाइए। घर में पानी और लौंग के तेल को मिलाकर शुद्ध फ्रेशनर तैयार करें। इस्तेमाल करने से पहले एक बार शेक करना ना भूलें।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

3. अगर आपके किचन से बदबू आती है तो लौंग कि मदद से आप उसे दूर सकते हैं। बस पानी में थोड़ी सी लौंग डालकर उबाल लें। पानी को पूरी तरह भाप बनने दें। इसके बाद देखिए कि बदबू गुडबाय बोल चुकी है।

4. लगातार इस्तेमाल की वजह से आपके थरमस से बदबू आने लगती है। बदबू से बचने के लिए बोतल को धोने के बाद उसमें कुछ लौंग डाल दें। इसके बाद इस्तेमाल करें।

5. सूजी हुई स्किन के लिए लौंग का तेल सबसे बेहतर घरेलू उपाय है। इसे दिन में दो बार चेहरे पर लगाएं और खुद फर्क को महसूस करें। ध्यान रहे कि आप तेल की कुछ बूंदों का ही इस्तेमाल करें। ज्यादा तेल से आपकी स्किल जल सकती है।

6 अपने गार्डन या यार्ड को कीड़ों से मुक्त रखने के लिए केमिकल स्प्रे का इस्तेमाल ना करें। इसके बजाए आप लौंग का पौधा लगाएं और प्रभाव देखें।

7. अगर आप उच्च रक्तचाप के मरीज हैं तो कुछ दिनों तक लौंग खाएं और आप रिजल्ट से चौंक उठेंगे।

8. अगर आप किचन में आने वाली मक्खियों से परेशआन हैं तो रसोई के बीच में एक कटोरी भरकर लौंग रखे दें। मक्खियां कुछ ही घंटों में भाग जाएंगी।

9. घर में मौजूद चीटियों से राहत पानी है तो एक बोतल में लौंग, दालचीना का तेल और पानी मिला लें। इसे अच्छी तरह से शेक करने के बाद उन जगहों पर छिड़क दें जहां वो आती हों। उन्हें इसकी तेज खूशबू बर्दाश्त नहीं होती। जिसकी वजह से वो आपका घर छोड़कर चली जाएंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 3, 2016 10:51 am

सबरंग