December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

इस तरह आप बिना ज्यादा खर्च किए आसानी से घूम सकते हैं

विशेषज्ञों के अनुसार दिन और समय के अनुसार ट्रैवल में होने वाला खर्चा बदलता रहता है। आप किसी होटल में कमरा लेने की बजाए एक प्राइवेट रूम ले सकते हैं। 2015 में दिवाली और दशहरें के समय 49 प्रतिशत लोग ट्रैवल करने के बारे में प्लान बना रहे थे।

ट्रैवलिंग पर जाते समय रखें इन बातों का ध्यान। Image Source” Thinkstock

परिवार के साथ आप भी क्वालिटी टाइम बिताना चाहते होंगे। लेकिन आप अपनी जेब पर ज्यादा भार भी नहीं डालना चाह रहे होंगे। कम पैसों में ज्यादा देर तक घूमने का अनुभव कितना शानदार होगा। फ्लाइट का खर्चा हर कोई नहीं उठा सकता लेकिन कम खर्च में आप भी ज्यादा मजा उठाना बेशक चाहते होंगे। विशेषज्ञों के अनुसार दिन और समय के अनुसार ट्रैवल में होने वाला खर्चा बदलता रहता है। आप किसी होटल में कमरा लेने की बजाए एक प्राइवेट रूम ले सकते हैं। 2015 में दिवाली और दशहरें के समय 49 प्रतिशत लोग ट्रैवल करने के बारे में प्लान बना रहे थे। उन्होंने देश में कही घूमने की बजाए विदेश को प्राथमिकता दी। स्काईस्कैनर डॉट कॉम के विशेषज्ञों ने 2016 में भारतीय लोगों के लिए ट्रैवल से संबंधित बातें बताई हैं। जिससे उनकी जेब पर कम दबाव पड़ेगा।

वीकेंड पर न घूमें- फ्लाइट का किराया महीना, दिन और ट्रैवल के समय पर निर्भर करता है। अगर आप वीकेंड को अवॉइड करेंगे तो बहुत पैसा बचा सकते हैं।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

इनडायरेक्ट फ्लाइट लें- अगर आपके पास पैसा कम है और समय ज्यादा तो आप डायरेक्ट फ्लाइट लेने की बजाए स्टॉप वाली फ्लाइट को चुन सकते हैं। इससे आपको जहां एक से ज्यादा जगहों पर घूमने का मौका मिल जाएगा वहीं आपका पैसा भी बचेगा।

मिक्स एन मैच कर लीजिए- फ्लाइट का टिकट बुक कराते समय कई फ्लाइट्स के किराए को देख लें। एक ही जगह जाने वाली फ्लाइट्स का किराया अलग-अलग होता है।

घर से थोड़ी दूर वाले एयरपोर्ट से ट्रैवल करें- हो सकता है कि आपके घर के पास एक से ज्यादा एयरपोर्ट हों। ऐसे में आप थोड़ी दूर वाले को ट्राई कर सकते हैं। कई बार जिन एयरपोर्ट से लोग कम ट्रैवल करते हैं उनका किराया कम होता है।

Read Also: ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी Makemytrip ने Ibibo ग्रुप को खरीदा

अपना खाना लेकर जाएं- कई लो-कॉस्ट की एयरलाइंस प्लेन में मिलने वाले खाने के लिए चार्ज करती हैं। इसलिए घर से खाना लेकर जाएं।

बैगेज फीस को कम करें- अगर आपको ज्यादा बैगेज चार्ज देने का डर लग रहा है तो आप अपने एक्स्ट्रा कपड़ों को पहन सकते हैं। बाजार में ऐसे प्रोडक्ट मौजूद हैं जो आपको एक बैग में ज्यादा सामान रखने का मौका देते हैं।

घर से निकलते समय अपने बैग का वजन नापें- कई बार हमें पता ही नहीं होता है कि हमारे बैग का वजन निर्धारित वजन से ज्यादा है। जिसकी वजह से एक्सट्रा फीस देनी पड़ती है। इसे अवॉइड करने के लिए आप घर से निकलते समय अपने बैग का वजन कर लें। जिससे की आपको अंदाजा हो जाए और आप गैर-जरूरी चीजों को हटा सकें।

Read Also: स्पाइसजेट का त्योहार पर तोहफा- 888 रुपए में घरेलू, 3699 में कर सकेंगे इंटरनेशनल ट्रैवल

होटल में रुकने की बजाए प्राइवेट रूम लें- पिछले कुछ समय से लोग अपने सोफे, स्पेयर रूम, पूरा अपार्टमेंट और बगीचा लोगों को किराए पर देने का ट्रेंड शुरू हुआ है। ये आपको होटल के कमरे से ज्यादा सस्ता पड़ेगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 23, 2016 2:05 pm

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग