June 25, 2017

ताज़ा खबर
 

गर्मियों में चाहिए सुकून की नींद तो इन क्रिएटिव तरीकों को आजमाएं

पूरे दिन घर से बाहर तेज गर्मी में काम करने के बाद हर किसी की चाह होती है सुकून भरी नींद की, मगर इस तेज गर्मी में सुकून की नींद लेना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

Author नई दिल्ली | June 19, 2017 15:52 pm

पूरे दिन घर से बाहर तेज गर्मी में काम करने के बाद हर किसी की चाह होती है सुकून भरी नींद की, मगर इस तेज गर्मी में सुकून की नींद लेना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। जो एयर कंडीशनर लगा सकते हैं उनके लिए आसान है पर जिनके पास एसी की सुविधा नही है उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। हर साल 2 महीने में गर्मी अपना प्रचंड रूप में होती है। पसीना और गर्मी का चिड़चिडा़पन आपको सुकून की नींद नहीं दे पाता है। इसलिए आज हम कुछ ऐसे क्रिएटिव तरीके लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप इन गर्म रातों में सुकून भरी नींद ले सकते हैं।

कॉटन चुने- सैटिन, सिल्क और पॉलिस्टर चादरों की जगह हल्के रंग की कॉटन चादरों का इस्तेमाल करना चाहिए। ये हवा को नहीं रोकते हैं। पानी में भिगों दे चादरें- अधिक गर्मी में अपनी चादर को पानी से भिगो कर निकाल लें और निचोड़ कर इस्तेमाल करें। इससे जब उसमे प्राकृतिक हवा या पंखे की हवा लगेगी तो वो आपके शरीर को ठंडक देगा।

तकिये को फ्रीज करें- अपने सोने से कुछ देर पहले तकिये और चादर को फ्रिज में रख दें। जिस वो ठंडे हो जाए और आप एक चैन की नींद सो पाए।ढीले कपड़े पहने- ढीले और कॉटन के पाजामा और कपडे़ पहनने से आपका शरीर आसानी से सांस ले पाता है और हवा का सर्कुलेशन भी अच्छे से होता है।

सोने से पहले कम खाएं- अगर आप भारी और ज्यादा खाना खाते हैं तो आपका शरीर सोते वक्त भी पाचन क्रिया करता रहता है, जिससे शरीर में हीट पैदा होती है। हल्का भोजन करने से वो आपके सोने से पहले ही पच जाएगा जिससे शरीर में अधिक हीट पैदा नहीं होगी। खीरे को रात के भोजन में जरूर शामिल करें।

पार्टनर से दूर सोएं- हमारा शरीर काफी गर्मी पैदा करता है। साथ सोने से दोनों शरीर अत्याधिक मात्रा में गर्मी पैदा करते हैं। जिससे कमरे का तापमान बढ़ जाता है। गर्मियों में दूर सोना ही बेहतर होगा।

पानी पास रखें- रात सोने से पहले एक ठंडा पानी का ग्लास अपने पास रखें। एक ही बार पानी पी लेने बार-बार शौच की समस्या से परेशान रह सकते हैं। इसलिए रात को जब प्यास लगे तो थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ही पानी पीना चाहिए। इससे शरीर ठंडा और हाईड्रेट रहता है।

टेबल फैन- छत का पंखा हवा को पूरे कमरे में फैलाता है। टेबल फैन का प्रयोग करने से हवा सीधे आपकी तरफ रहती है। ठंडी हवा के लिए दो बर्फ से जमी बोतल को पंखे के सामने थोड़ी दूरी पर रख दें। इससे ठंडी हवा आपको मिलती रहेगी और आप सुकून की नींद ले सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on June 19, 2017 3:33 pm

  1. No Comments.
सबरंग