ताज़ा खबर
 

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

महिलाओं को अमूमन चेहरे पर से अनचाहे बाल हटाने की समस्या से लगातार जूझना पड़ता है। अनचाहे बाल हटाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खो को आजमा सकते हैं।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

कई लोगों के शरीर पर अनचाहे बाल होते हैं जिन्हें वह हमेशा के लिए हटाने की कोशिश करते हैं लेकिन इसमें कामयाब नहीं हो पाते। वहीं महिलाओं को अमूमन चेहरे पर से अनचाहे बाल हटाने की समस्या से लगातार जूझना पड़ता है। इस काम के लिए वे पार्लर में काफी पैसे भी खर्च करती हैं और दर्दभरे ट्रीटमेंट्स भी कराती हैं। मगर आप में से कम ही लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि चेहरे पर से अनचाहे बाल हटाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं उन नुस्खो के बारे में।

दलिये का स्क्रब बनाए- कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होती है कि दलिया न सिर्फ आपके लिए एक पौष्टिक आहार बल्कि यह चेहरे के अनचाहे बाल हटाने में भी मदद करता है। दलिये का स्क्रब बनाकर आप अपने चेहरे से अनचाहे बाल हटा सकते हैं। इसे बनाने के लिए दलिया, नींबू का रस और दही का मिश्रण बनाए और चेहरे पर लगाए। वहीं दलिये के स्क्रब को शहद और टमाटर के साथ मिलाकर भी लगाया जा सकता है। 2 चम्मच दलिया में 3 चम्मच दही और एक आधा कटा हुआ नींबू का रस मिलाकर आप यह पेस्ट तैयार कर सकते हैं। पेस्ट चेहरे पर कुछ देर लगाने के बाद ठंडे पानी से मुंह धोएं। हफ्ते में एक बार इस उपाय को करने से आपकी समस्या दूर हो सकती है।

पुदीने के पत्ते- चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीने के पत्तों में एंटीबैक्टेरिया के गुण होते हैं जो चेहरे के अनचाहे बाल को हटाने में मदद करता है। वहीं पुदीने के पत्ते की चाय पीने से भी चेहरे के अनचाहे बाल हटते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक पुदीने के पत्ते की चाय शरीर से पुरुष हॉर्मोन्स टेस्टेस्टरॉन को कम करता है।

नींबू का रस, चीनी और शहद- नींबू के रस में विटामिन सी और शहद में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए काफी उपयोगी माने जाते हैं। चीनी, नींबू और शहद का मिश्रण तैयार कर, उसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। हालांकि इस पेस्ट का इस्तेमाल करने पर आपको थोड़ा दर्द झेलना पड़ सकता है। पेस्ट को चेहरे से हटाते हीआपकी त्वचा बिल्कुल साफ हो जाएगी।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग