June 26, 2017

ताज़ा खबर
 

सुंदर और मजबूत बालों के लिए शहद का इस तरह करें उपयोग

आइए जानते हैं उन शहद के उन नुस्खो के बारे में जिनके आसान इस्तेमाल से आप रख सकते हैं अपने बालों को सुंदर और मजबूत।

प्रतीकात्मक फोटो (Source: Agencies)

शहद का इस्तेमाल हम अपने दिनभर की कई खाने-पीने की चीजों में करते हैं। यह हमारी सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होता है और इसका कई तरह से उपयोग किया जाता है। इसी तरह से शहद हमारे बालों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। बालों को मजबूत और सुंदर बनाने के लिए शहद का कई तरह से उपयोग किया जा सकता है। आइए जानते हैं उन नुस्खो के बारे में।

शहद और जैतून का तेल- शहद को जैतून के तेल के साथ इस्तेमाल करने से बालों को काफी फायदा पहुंचता है। बालों को मुलायम बनाने में यह काफी मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल, गर्म करके दो बड़े चम्मच शहद के साथ मिला लें। इसके बाद तैयार हुए मिश्रण का एक मास्क बनाकर उसे अपने पूरे बालों पर 10 मिनट के लिए लगा लें। आखिर में बालों को शैंपू से धो लें।

दूध और शहद- गिरते हुए बालों को रोकने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए शहद को दूध के साथ इस्तेमाल करना जरूरी है। से इन्हें शहद और दूध आपके डेमेज हुए बालों को हाइड्रेशन देता है जिससे बालों की मजबूती बढ़ती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दूध में 2 से 3 चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद तैयार हुए मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और इसे 20 मिनट तक लगाए रखें। इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल घने और सिल्की बने रहेंगे। वहीं ध्यान रखें की आप शहद को दूध में सही से मिला लें।

अंडा और शहद- अंडे का शहद के साथ इस्तेमाल करने से भी बालों की मजबूती और चमक बढ़ती है। इसके लिए 2 अंडे लें और उसमें 2 बड़े चम्मच शहद मिला लें। तैयार किए गए मिश्रण को ध्यान से बालों में और स्कैल्प पर लगाएं। मिश्रण को कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर शैंपू की मदद से अच्छी तरह धो लें।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 18, 2017 5:15 pm

  1. No Comments.
सबरंग