December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

करवा चौथ 2016: शाम की पूजा की तैयारी से पहले पढ़ लें कहां कब निकलेगा चांद

करवा चौथ 2016: ऐसे में जब आपके लिए चांद सबसे ज्यादा जरूरी है हम आपको बताते हैं दिल्ली, मुंबई, यूपी, बेंगलुरु कहां कब दिखेगा चांद। शाम की पूजा में सबसे अहम होता है चांद। इसे जल चढ़ाकर ही खोला जाता है व्रत।

हिंदू धर्म में महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं। 19 अक्टूबर यानि आज सुबह से व्रत की तैयारियां चल रही हैं। महिलाएं सज धज कर शाम की पूजा की तैयारी कर रही हैं। क्योंकि इस व्रत में सूरज ढलने के वक्त की जाने वाली पूजा का कास महत्व होता है। इस समय सभी महिलाएं एक साथ बैठकर पूजा करती हैं और इस व्रत की कहानी सुनती हैं। वैसे तो यह त्योहार हर महिला के लिए बड़े ही उत्साह का दिन होता है। लेकिन पहली बार व्रत कर रही महिलाएं को लिए कुछ ज्यादा ही खास होता है। इस दिन उन्हें दोबारा से दुल्हन की तरह सजने-संवरने का मौका मिलता है। साथ ही गिफ्ट्स की भी बारिश होती है। हिंदी फिल्मों की वजह से त्योहार इतना पॉप्युलर हो गया है कि अब देशभर के लगभग हर हिस्से में यह त्योहार मनाया जाता है। इस व्रत से जुड़ी कहानी भी इतनी खास और दिल छू लेने वाली है कि महिलाएं खुद को इस व्रत से दूर नहीं रख पातीं।

पूरे दिन भूखी-प्यासी रहने के बाद सभी को चांद निकलने का इंतजार रहता है। इस दिन चांद का खास महत्व होता है। क्योंकि इस दिन चांद को जल चढ़ाया जाता है। पहले महिलाएं चांद की आरती करती हैं। छलनी से चांद को देखती हैं। इसके बाद अपने पति को देखती हैं। यह रस्म पूरी होने के बाद ही महिलाएं पानी पीती हैं और मीठा खा कर व्रत तोड़ती हैं। ऐसे में जब आपके लिए चांद सबसे ज्यादा जरूरी है हम आपको बताते हैं कहां चांद किस समय निकलने वाला है।

वीडियो: पति की लंबी उम्र के लिए पूरे देश में महिलाएं मना रही हैं करवा चौथ का त्योहार

उत्तर प्रदेश में चांद 8 बजकर 35 मिनट पर दिखेगा। मुंबई में चांद 9 बजकर 21 मिनट पर दिखेगा। राजस्थान में चांद 8 बजकर 56 मिनट पर दिखेगा। हिमाचल प्रदेश में चांद 8 बजकर 43 मिनट पर दिखेगा। पंजाब में चांद 8 बजकर 49 मिनट पर दिखेगा। हरियाणा में चांद 8 बजकर 48 मिनट पर निकलेगा। बेंगलुरु की बात करें तो वहां चांद 9 बजकर 9 मिनट पर निकलेगा। कोलकाता में चांद 8 बजकर 11 मिनट पर निकलेगा।

Read Also:दिव्यांका त्रिपाठी ने पति के मना करने के बाद भी रखा करवा चौथ व्रत, ‘ये हैं मोहब्बतें’

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 19, 2016 4:05 pm

सबरंग