December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

करवा चौथ 2016: इस टिप्स के जरिए अपने करवाचौथ को बनाएं हेल्दी करवा चौथ

Karwa Chauth 2016: कनाडा में करवा चौथ की रंगत खास तौर से देखने को मिलती हैं। इस त्यौहार के बारे में बॉलीवुड फिल्मों में बताया जाता है। इस व्रत में आप हेल्दी बनी रहें इसी वजह से हम आपके लिए लाएं हैं आसान से हेल्दी टिप्स। जिनकी मदद से आप पूरे दिन तरोताजा बनी रहेंगी।

करवा चौथ की फाइल फोटो

हर महिला के लिए करवा चौथ एक बड़ा दिन होता है। इस दिन वो अपने पति की लंबी आयु के लिए बिना कुछ खाए पिए निर्जला व्रत रखती है। यह दिन सिर्फ व्रत का ही नहीं होता है बल्कि इस दिन पति-पत्नी का रिश्ता और भी मजबूत होता है। दोनों के बीच प्यार बढ़ता है। यही वजह है कि भूखे रहकर भी महिलाओं में पति के लिए सजने-संवरने के लिए काफी एक्साइटिड रहती हैं। इस दिन सभी विवाहित महिलाएं अपने पति के लिए भगवान चंद्रमा से दुआ मांगती हैं कि उनके पति के रास्ते के सभी कष्ट हरें और उन्हें हर तरह से संपन्न बनाए रखे। उनके मार्ग में कभी किसी तरह की अड़चन न आए। यह त्यौहार भारत के अलावा दूसरे देशों में भी मनाया जाता है। कनाडा में करवा चौथ की रंगत खास तौर से देखने को मिलती हैं। इस त्यौहार के बारे में बॉलीवुड फिल्मों में बताया जाता है। इस व्रत में आप हेल्दी बनी रहें इसी वजह से हम आपके लिए लाएं हैं आसान से हेल्दी टिप्स। जिनकी मदद से आप पूरे दिन तरोताजा बनी रहेंगी।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

बादाम और अखरोट खाएं- पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए आप काजू और अखरोट खा सकती हैं। इससे पूरे दिन आपको तरोताजा बने रहने में मदद मिलेगी। इनमें मौजूद फैट एंटी एजिंग के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। वहीं इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है जिसकी मदद से आपको पूरे दिन भूख नहीं लगेगी।

खुद को बिजी रखें- अगर आप खाने के बारे में सोचेंगी तो आपको बहुत भूख लगेगी। ऐसे में खुद को अपने दोस्तों और परिवार के साथ पूरे दिन बिजी रखें। इसके लिए आप अपनी सहेलियों या पड़ोसियों के साथ स्पा या सैलून जा सकती हैं।

Read Also: करवा चौथ 2016: इस करवा चौथ अपनी पत्नी को दे सकते हैं ये 10 गिफ्ट्स

शाम की चाय- अगर आप शाम को चाय पीती हैं तो इसे ज्यादा दूध और कम पानी में बनाएं। खाली पेट चाय पीने से पेट में एसिडिटी की शिकायत हो सकती है जिसकी वजह से आपके पेट में बहुत दर्द होगा। इस परिस्थिति से निपटने के लिए गाढ़े दूध की चाय ही पीएं। इसके अलावा आप नमक और चीनी के मिलाकर नींबू वाली चाय पी सकती हैं।

ऑयली खाने से परहेज करें- रात को व्रत खोलते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप ज्यादा ऑयली या मसालेदार खाना ना खाएं। इसकी वजह है कि पूरे दिन बिना खाए-पिए आपके पेट में एसिडिटी बन जाती है। इसी वजह से कम तेल और मसालों वाला खाना ही खाएं। इसके साथ ही सोने से पहले 3-4 गिलास पानी पीना ना भूलें। आप चाहें तो नींबू वाली चाय भी पी सकती हैं।

Read Also: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस करवा चौथ अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 19, 2016 11:52 am

सबरंग