December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

अगर दोस्ती में आ रही हैं दिक्कतें तो इन आसान उपायों का एक बार जरूर करें इस्तेमाल

कई दोस्ती ऐसी होती हैं जिनमें कि हमारी जान बसती है। इसी वजह से कई बार दोस्ती का टूटना बहुत दुखदाई होता है। इसका दर्द किसी ब्रेकअप से कम नहीं होता है। वैसे तो हर किसी कि ख्वाहिश होती है कि उसकी दोस्ती ताउम्र बनी रहे।

इन तरीकों से अपनी बेकार हो चुकी दोस्ती से आएं बाहर। Image Source: News Read

दोस्ती इस दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता होता है। बचपन में हम सबसे पहले इसी रिश्ते को अपनी जिंदगी में शामिल करते हैं। कई दोस्ती ऐसी होती हैं जिनमें कि हमारी जान बसती है। इसी वजह से कई बार दोस्ती का टूटना बहुत दुखदाई होता है। इसका दर्द किसी ब्रेकअप से कम नहीं होता है। वैसे तो हर किसी कि ख्वाहिश होती है कि उसकी दोस्ती ताउम्र बनी रहे। लेकिन जिंदगी के किसी मोड़ पर ऐसी परिस्थितियां आती हैं जब यह रिश्ता बेहद कड़वा हो जाता है और उसमें रहना आपेक लिए बेहद मुश्किल। ऐसे में इससे बाहर आना ही बेहतर उपाय होता है। वैसे आपको किसी भी रिश्ते को खत्म करने से पहले उसे एक आखिरी मौका जरूर देना चाहिए। लेकिन अगर आपकी दोस्ती में भी सब ठीक नहीं चल रहा है और आप उसे बिना किसी तमाशे के खत्म करना चाहते हैं तो ये रहे आसान उपाय।

मिलें और बात करें- आपने सालों तक एक-दूसरे के साथ अच्छा समय बिताया है। इसी वजह से गुडबाय कहने से पहले एक बार ऐसी किसी जगह पर मिलें जहां आप आराम से बैठकर बात कर सकें। हो सके तो ऐसी जगह मिलें जहां आप अक्सर मिला करते थे और उस जगह ज्यादा भीड़-भाड़ ना हो। इसके लिए झील, नदी का किनारा बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

‘ऐ दिल है मुश्किल’ ट्रेलर- प्यार हमारा दोस्त है, दोस्ती हमारी हीरोइन

फोन पर बात करें- अगर आप दोनों अलग-अलग देश या राज्य में रहते हैं और किसी वजह से मिलना संभव नहीं है तो फोन पर शांत, संयम और धैर्यपूर्वक बात करें। मैसेज पर बात करने से मामला और बिगड़ सकता है। इसीलिए बेहतर होगा कि आप फोन पर आराम से बात करें। इसके लिए आप दोनों अपने उपयुक्त समय को चुन सकते हैं जब फ्री हों।

भूल जाएं- कई बार किसी रिश्ते में कुछ ना कहना सबसे बेहतर होता है। यह रिश्ते को खत्म करने का सबसे आसान तरीका होता है। हो सकता है कि इससे आपको अपने कई सवालों का जवाब ना मिले लेकिन इसके जरिए आप बेवजह के तनाव को खुद तक आने से रोक सकते हैं।

किसी पर आरोप ना लगाएं- अगर आपने अपनी दोस्ती को खत्म करने का फैसला कर लिया है तो इल्जाम ना लगाएं। बेशक आपका दोस्त आपको बहुत सी चीजों के लिए जिम्मेदार मान रहा/ रही हो आप चुप रहें। अगर आप भी उसपर आरोप लगाएंगे तो चीजें बहुत बेकार होती चली जाएंगी। उन्हें इस तरह से जवाब दें, जिससे कि उन्हें बुरा ना लगे और आपका काम भी हो जाए।

अगर रिश्ता मायने रखता है तो एक मौका दें- अगर ढेर सारे ड्रामे के बावजूद आपका दोस्त आपसे एक आखिरी मौका मांग रहा हो तो उसपर जरूर सोचें। ये आपके लिए मुश्किल हो सकता है लेकिन अगर वो शख्स और उसका रिश्ता आपके लिए मायने रखता है तो उसे एक आखिरी मौका देने में कोई बुराई नहीं है। नए सिरे से रिश्ते की शुरुआत करें और इस बात का खास ख्याल रखें कि आप पुरानी गल्तियों को ना दोहराएं।

रिश्ता खत्म करने के बाद इस बातों का रखें खास ख्याल

1. अपनी इस परेशानी के बारे में कॉमन फ्रेंड्स के साथ चर्चा ना करें। इसकी वजह सभी का अपना अलग नजरिया होना है और इसकी वजह से आप गलत फैसला ले सकते हैं।

2. अगर आप रिश्ता खत्म कर चुके हैं तो किसी भी तरह के कॉल, मैसेज आदि का जवाब ना दें। जहां तक हो सके इन्हें नजरअंदाज करें।

3. अपनी दोस्ती को खत्म करने के बाद थोड़ा समय लें और इसके बारे में सोचें। अगर आप दोनों फिर कभी साथ आते हैं तो अतीत के बारे में बात ना करें।

4. एक अच्छी दोस्ती को हाथ से जाने ना दें। जहां तक हो सके उसे बचाने की कोशिश जरूर करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 3, 2016 10:19 am

सबरंग