June 26, 2017

ताज़ा खबर
 

मन किसी भी बात से दुखी हो तो ये टिप्‍स अपनाकर मिलेगी खुशी

खुशी कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे बाद के लिए टाला जा सकता है। हर कोई अपनी जिंदगी को खुशी से जीना चाहता है। कई बार कुछ परिस्थितियों के कारण लोग परेशान होकर अपने आपको दुखों से घेर लेते है।

Author नई दिल्ली | June 19, 2017 15:54 pm

खुशी कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे बाद के लिए टाला जा सकता है। हर कोई अपनी जिंदगी को खुशी से जीना चाहता है। कई बार कुछ परिस्थितियों के कारण लोग परेशान होकर अपने आपको दुखों से घेर लेते है। जिसके कारण उनका उदास रहना उन्हें कई बार डिप्रेशन में ले जा सकता है। समस्याओं से जूझते हुए भी अपने आपको खुश रखना चाहिए। अपनी खुशियों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर रहने से सिर्फ निराशा ही हाथ लगती है। इसलिए अपने आपको खुश रखने के लिए खुद ही कोशिश करनी चाहिए। आप भी अगर छोटी-छोटी बातों से परेशान हो जाते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप खुश रह सकते हैं।

अपने को ट्रीट करें- कोई आपकी तारीफ करेगा इसके इंतजार नहीं करना चाहिए। अगर आपने कुछ अच्छा काम किया है तो अपने आपको मिठाई, चॉकलेट या किताब गिफ्ट करें। ऐसा कुछ करें जिससे आपको खुश मिले। परिस्थिति की पॉजिटिव साइड देखें- जिस भी समस्या से आप जूझ रहे हैं उसमे भी अपनी सोच को पॉजिटिव रखें। शायद जो काम आपका बन नही पा रहा हो उसी में आपकी भलाई हो सकती है। परेशान ना होकर सकरात्मकता बनाए रखें।

दूसरों की भी करें तारीफ- चाहे कोई छोटी से छोटी बात हो, पर अपने करीबी लोगों की हमेशा उनके काम के लिए तारीफ करनी चाहिए। नकारात्मक और नफरत की भावनाएं दूसरों से ज्यादा आपको परेशानी में डाल सकती हैं। अपने को पहचाने- आपको आपसे बेहतर कोई नही जान सकता है। इसलिए उन चीजों को पहचाने जो आपके मन में नकारात्मकता लाती हो, और चीजों को भी पहचाने जो आपको खुश करें।

पॉजिटिव लोगों के साथ रहें- आपके आस-पास के लोग आपकी खुशी के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। कोशिश करें कि ऐसे लोगो के साथ रहें जो आपको खुश रखें और नेगेटिव सोच को बाहर कर दें। शराब और स्मोकिंग ना करें- एल्कोहल में डिप्रेस करने वाले तत्व होते हैं। इसका अधिक सेवन करने से आप और उदास हो जाते हैं। ये सेहत पर भी नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

स्माइल करें- एक रिसर्च के मुताबिक जो आपके चेहरे के भाव होते हैं उसी तरह से आपके दिमाग हार्मोंस रिलीज करता है। इसलिए आप अगर स्माइल करेंगे तो खुश रखने वाले हार्मोंस दिमाग से रिलीज होंगे जो आपको खुश रखने में मदद करेंगें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on June 19, 2017 3:28 pm

  1. No Comments.
सबरंग