March 24, 2017

ताज़ा खबर

 

रास्‍ते में मनचले करें परेशान तो बचने के हैं ये तरीके

कई बार इज्जत के डर से तो कई बार दूसरे कारणों से वो अपनी आवाज दबा लेती हैं। पर आवाज को दबा लेना ही इसका हल नहीं हो सकता। कभी भी आपके सामने ऐसी भी परिस्थिति आ सकती है जो आपको नुकसान पहुंचाए।

इन तरीकों को अपनाकर आप खुद को सुरक्षित रख सकती हैं। Image Source: indian Express

बेशक आज हम 21वीं सदी में जी रहे हैं। जहां सब कुछ हमारी पहुंच में है। पर इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि तेजी से समाज में बदलाव और खुलापन आया है। जिसकी वजह से छेड़छाड़, रेप जैसे मामलों में बढ़ोतरी हुई है। घर से बाहर निकलते ही लड़कियां मनचलों का शिकार बन जाती है। कई बार इज्जत के डर से तो कई बार दूसरे कारणों से वो अपनी आवाज दबा लेती हैं। पर आवाज को दबा लेना ही इसका हल नहीं हो सकता। कभी भी आपके सामने ऐसी भी परिस्थिति आ सकती है जो आपको नुकसान पहुंचाए। कई बार लड़कियों को असहज कर देने वाली स्थितियों का भी सामना करना पड़ता है। तो ऐसे में आपको तैयार रहने की जरुरत है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जो अकेलेपन में आपकी ढाल बनेंगे और मनचलों को सबक भी मिल जाएगा।

1. हमेशा सावधान रहें- हमेशा अपने आस-पास घटित हो रही घटनाओं पर नजर बनाएं रखे। जितनी ज्यादा आप सावधान रहेंगी उतना कम आप किसी का शिकार बनेंगी। अगर आपको किसी हलचल के बारे में पता चलता है तो तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दें।

2. आईकॉन्टैक्ट बनाएं रखें- लोगों को हमेशा यह बात महसूस कराएं कि आपकी नजर उनकी हर गतिविधि पर बनी हुई है।

3. सही पॉश्चर में खड़ी रहें- अगर आप किसी का इंतजार कर रही हैं तो सही पॉश्चर में खड़ी रहें। इससे कोई भी आपको शिकार बनाने से पहले कई दफा सोचेगा।

4. संदिग्ध दिखने पर सूचना दें- अगर आपको अपने आस-पास कुछ भी संदिग्ध दिखता है तो उसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें।

5. काली मिर्च का स्प्रे रखें- हमेशा अपने बैग में काली मिर्च का स्प्रे रखें। इससे आप अनचाही परिस्थिति का सामना कर सकती हैं।

Read Also: मनचले लड़के हो जाए सावधान: अब अपमानजनक व्यवहार भी माना जाएगा यौन उत्पीड़न के समान

6. हमलावर के संवेदनशील अंगों पर हमला करें- यदि आप ऐसी परिस्थिति में हैं जहां आपको मनचले से खुद की रक्षा करने की जरूरत है तो उसके संवेदनशील अंगों पर हमला करें। इससे उसकी पकड़ ढीली पड़ जाएगी और आपको वहां से बचकर निकलने का मौका मिल जाएगा।

7. स्पीड डायल में पैरेंट्स, पुलिस और दोस्तों का नंबर रखें- किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए मोबाइल की स्पीड डायल लिस्ट में पैरेंट्स, पुलिस और दोस्तों के नंबर रखें। जिससे समय आने पर उन नंबर पर फोन करके मदद मांगी जा सके।

8. सुनसान रास्तों से परहेज- हो सके तो सुनसान रास्तों से अकेले सफर ना करें। ये आपकी सुरक्षा के लिहाज से बेहद जरूरी है।

9. सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग- स्कूल, कॉलेज या ऑफिस जाने वाली महिलाओं को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग जरूर लेनी चाहिए। जिससे उनमें किसी भी परिस्थिति का सामना करने का आत्मविश्वास जागेगा।

10. वूमेन सेफ्टी ऐप रखें- अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो अपने मोबाईल में वूमेन सेफ्टी ऐप जरूर रखें। इसके साथ ही जिस गाड़ी, ऑटो या कैब से सफर कर रही हैं उसका नंबर अपने पैरेंट्स और विश्वासपात्र को जरूर मैसेज या कॉल के जरिए दे दें।

Read Also: क्रेजी फैन ने जबरदस्ती बाहों में उठाया तो इस सुपर मॉडल ने कोहनी मारकर सूंघा दी जमीन

11. किसी अंजान के साथ जानें से बचें- अगर कोई अंजान शख्स आपको जबर्दस्ती कहीं ले जाने की कोशिश कर रहा है तो उसके साथ जानें से बचें। ये आपकी सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है।

12. किसी अंजान के लिए दरवाजा न खोलें- किसी भी अंजान शख्स को घर के अंदर ना आने दें। घर के एंट्री गेट में सीसीटीवी कैमरा जरूर लगवाएं। इसके साथ ही मेन गेट पर मैजिक आई लगाएं ताकि आपको सामने वाले की पहचान का पता चल सके।

13. घर की खिड़की पर कांटेदार पौधें लगाएं- अपने घर की खिड़की पर कांटेदार पौधें जरूर लगाएं। इससे कोई भी अनचाहा शख्स घर में एंट्री नहीं कर पाएगा।

14. अपने सोशल मीडिया पर नजर बनाएं रखें- कई लोग अपने सोशल मीडिया पर हर बात की जानकारी साझा करते रहते हैं। इसका कोई गलत फायदा उठा सकता है। इसीलिए ऐसा करना बंद करें।

15. किसी को अपने करीब ना आने दें- अपने किसी दोस्त या कलीग को अपने करीब ना आने दें। अगर कोई इस तरह की हरकत करता है तो तुरंत उसे पीछे धकेल दे। बेशक उसे इसका बुरा लगे लेकिन ये आपकी सुरक्षा का सवाल है।

आज की खबरों से जुड़ी वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें-

 

वीडियो: पी चिदंबरम ने सर्जिकल स्ट्राइक पर जो प्रश्नचिन्ह लगाया है, क्या वही कांग्रेस का अधिकारिक रुख है”: रविशंकर प्रसाद

 

वीडियो: इमाम की टीवी शो पर हुई जूते से पिटाई, ‘महिलाओं के हक’ की कर रहा था बात, लोगों ने लाइव देखा VIDEO

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 4, 2016 4:08 pm

  1. No Comments.

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग