ताज़ा खबर
 

Video: ऐसे तैयार किया जाता है नकली अंडा!

चीन में बड़े पैमाने पर नकली अंडा बनाने का कारोबार फलफूल रहा है। यहां अंडे का अंदरूनी पीला भाग (योक) और उसका बाहरी सफेद हिस्सा सोडियम एल्गिनाइट, एल्यूम, जिलेटिन, खाने योग्य कैल्शियम...
अंडे के बाहरी सफेद आवरण को तैलीय मोम, जिप्सम पाउडर और कैल्शियम कार्बोनेट, और दूसरे तत्वों के मिलाकर तैयार कर दिया जाता है।

चीन में बड़े पैमाने पर नकली अंडा बनाने का कारोबार फलफूल रहा है। यहां अंडे का अंदरूनी पीला भाग (योक) और उसका बाहरी सफेद हिस्सा सोडियम एल्गिनाइट, एल्यूम, जिलेटिन, खाने योग्य कैल्शियम से तैयार किया जाता है। इतना ही नहीं इसमें पानी और खाने के योग्य रंगों को मिलाकर उसे हूबहू असली अंडे की शक्ल दी जाती है।

सबसे पहले हल्के गर्म पानी (गुनगुना पानी) में पर्याप्त मात्रा में सोडियम एल्गिनाइट लेते हैं और इसे अच्छी तरह से मिलाकर अंडे के सफेद आकार की तरह तैयार करते हैं। फिर इसे जिलेटिन और बेंजोइक एसिड, एल्यूम व अन्य दूसरे रसायनों के साथ मिलाकर अंडे का सफेद हिस्सा तैयार किया जाता है।

वीडियो में देखें कैसे बनाया जाता है  नकली अंडा…

अंडे के पीले हिस्से को तैयार करने के लिए सिर्फ पहले से तैयार मिश्रण में खाने योग्य पीले नींबू का रंग दे दिया जाता है। इसके बाद तैयार सफेद और पीले हिस्से को कैल्सियम क्लोराइड के साथ मिश्रित कर अंडे के आकार में ढाल दिया जाता है।

Also Read…

कॉफी पीने के शौकिन हैं तो पहले यह पढ़ें…

गोली से भी तेज़ है यह…

अंडे के बाहरी सफेद आवरण को तैलीय मोम, जिप्सम पाउडर और कैल्शियम कार्बोनेट, और दूसरे तत्वों के मिलाकर तैयार कर दिया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. पूर्ण खडका
    Jul 11, 2015 at 8:52 am
    ऐसे कार्य दुनियाकी और कित्ने देशोंमे हेता होगा ? य सब हत्यारे मालुम पड़ते है !!!
    (0)(0)
    Reply
    1. S
      shree
      Aug 30, 2015 at 8:40 pm
      यह तो आतंकवाद से भी घिनौना और डरावना है
      (0)(0)
      Reply