December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

अगर आपके वोटर आईडी कार्ड में भी है कुछ गलतियां, तो घर बैठे इस तरह करें सुधार

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिसके माध्यम से आप घर बैठे महज 5 मिनट में अपना वोटर आईडी कार्ड ठीक कर सकते हैं।

आप इस वेबसाइट के माध्यम से नया वोटर आईडी कार्ड बनवाने, वोटर लिस्ट से अपना नाम हटाने आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मतदान के लिए वोटर आईडी कार्ड सबसे जरुरी होता है और वोटरआई कार्ड कई अन्य कामों में भी काम आता है, जो कि 18 साल से अधिक उम्र के नागरिक के पास होना चाहिए। कई बार वोटरआईडी कार्ड में कोई गलती हो जाती है या आप अपना पता बदल लेते हैं तो आपको पहचान पत्र में बदलाव करवाना जरुरी हो जाता है और इसमें बदलाव के लिए आप निर्वाचन आयोग की ओर से लगने वाले कैंप का इंतजार करते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिसके माध्यम से आप घर बैठे महज 5 मिनट में अपना वोटर आईडी कार्ड ठीक कर सकते हैं।

अगर आपको अपने पहचान पत्र यानि वोटर आईडी कार्ड में बदलाव करने हैं तो सबसे पहले निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in पर जाएं और वहां वोटरआईडी कार्ड में बदलाव करने वाले ऑपश्न पर क्लिक करें। आप इस वेबसाइट के माध्यम से नया वोटर आईडी कार्ड बनवाने, वोटर लिस्ट से अपना नाम हटाने आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उसके बाद आपको 4-5 ऑपश्न दिखाई देंगे जो कि अलग-अलग फॉर्म के लिंक होंगे। अगर आपको वोटरआईडी कार्ड में बदलाव करना है तो आप फॉर्म नं 8 पर क्लिक करें। उस पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म नं 8 खुल जाएगा, जिससे आप कोई भी बदलाव कर सकते हैं।

इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी भरनी होगी और जब आप ये करें, उस वक्त अपने साथ अपना पुराना वोटर आईडी जरुर रखें क्योंकि उस दौरान आपको पुराने वोटर कार्ड की जरुरत पड़ेगी। इस फॉर्म में सबसे पहले अपना राज्य और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सलेक्ट करें और अब अपना नाम व उपनाम भरें। निर्वाचन नामावली का भाग संख्या भरें व उस भाग में क्रम संख्या भरें। इसकी जानकारी वेबसाइट पर मौजूद है और उसके बाद मांगी गई सभी जानकारी भर दें। अगर आप अपना फोटो बदलना चाहें तो उसे अपलोड करें और जो भी बदलाव आप अपने वोटर आई.डी में चाहते हैं उन सबका वर्णन निचे दिए गए टेक्स्ट बॉक्स में करें।

हालांकि फोटो अपलोड करते वक्त ये ध्यान रखें कि फोटो वाइट बैकग्राउंड वाली है, नहीं तो निर्वाचन आयोग उसे सलेक्ट नहीं करेगा।

पूरा फॉर्म भरने के बाद अपनी ई-मेल आईडी और नंबर भी डाल दें। पूरी प्रक्रिया फॉलो करने के बाद सब्मिट कर दें। आयोग आपके वोटर आईडी कार्ड में बदलाव कर देगा और नया वोटरआईडी कार्ड आपके घर पर भेज देगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 1, 2016 1:20 pm

सबरंग