December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

अगर आधार कार्ड में बदलना है पता या जन्म तारीख, तो घर बैठे ऐसे बदलें

आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे कि आप अपने घर बैठे महज 5 मिनट में आधार कार्ड में चाहे जो बदलाव कर सकते हैं, इससे आपका आधार नंबर भी चेंज नहीं होगा।

आजकल आधार कार्ड प्रमुख दस्तावेजों में से एक बन गया है, हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता है।

आजकल आधार कार्ड प्रमुख दस्तावेजों में से एक बन गया है, हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता है। लेकिन अगर आप किराए के घर में रहते हैं या किसी कारणवश आपका घर का पता चेंज हो जाता है तो आपको किसी भी काम में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आधार कार्ड में पुराना पता लिखा होने की वजह से कई बार आपके काम रुक जाते हैं और आधार कार्ड में पता बदलवाने के लिए कई जगह चक्कर लगाते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे कि आप अपने घर बैठे महज 5 मिनट में आधार कार्ड में चाहे जो बदलाव कर सकते हैं, इससे आपका आधार नंबर भी चेंज नहीं होगा। आइए जानते हैं कैसे आधार कार्ड में बदलाव किया जा सकता है।

स्टेप-1: आधार कार्ड में बदलाव करने के लिए वेबसाइट uidai.gov.in पर लॉग-ऑन करें और उसके बाद वेबसाइट के फ्रंट पेज पर दिए गए Update Aadhar Details के ऑप्शन पर क्लिक करे। उसके बाद एक पेज खुलेगा, जिसमें अपेडट करने की पूरी प्रक्रिया अच्छे से पढ़ लें और अपडेट करने के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। आप चाहे तो इसे ऑफलाइन तरीके से भी अपडेट कर सकते हैं।

स्टेप-2: उसके बाद आपसे मांगी गई जानकारी भरें, जिसमें आपका आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि शामिल है। उस प्रकिया को पूरी करने के बाद आप अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं। रेजिडेंट्स अपना नाम, अड्रेस, लिंग, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ई-मेल को इस पोर्टल के जरिए अपडेट कर सकते हैं।

स्टेप-3: जानकारी अपडेट करने के बाद उसे सब्मिट कर दें और उसके बाद आपको इससे जुड़े दस्तावेज भी सब्मिट करने होते हैं, जो कि आप इंटरनेट के माध्यम से ही जमा कर सकते हैं। इन दस्तावेजों को आपको सॉफ्ट कॉपी के रुप में अपलोड करना होगा, इसके लिए उनकी स्कैन कॉपी पहले से ही रख लें।

स्टेप-4: पूरी जानकारी देने के बाद जब आप सब्मिट करेंगे तो पूरी इंफॉर्मेशन एक बार फिर आपके डेस्कटॉप पर नजर आएगी। अगर आपको इसमें कोई गलती नजर आती है तो आप सुधार कर सकते हैं। अब यहां आपको बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर का नाम सेलेक्ट करना होगा। यहां सब्मिट कर आप अपनी रिक्वेस्ट सेंड कर देंगे, जिससे कि मोबाइल पर आपको मेसेज प्राप्त होगा। इसे संभालकर रखें। आप URN नंबर से रिक्वेस्ट को ट्रैक कर सकते हैं।

स्टेप-5: कुछ ही दिनों में बदली गई जानकारी अपडेट हो जाएगी और उसके बाद आप इसी वेबसाइट से अपना नया आधार कार्ड निकाल सकते हैं।

पंजाब विधानसभा चुनावों से पहले अरविंद केजरीवाल और कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच हुई ज़ुबानी जंग

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 25, 2016 1:15 pm

सबरंग