December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

इस तरह बनाएं करौंदे (लाल रंग की खट्टी बेर) की चटनी

लेकिन क्या आपको पता है कि आप इस बेरी को खाने के साथ ही चटनी के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चीज सैंडविच या हैम बर्गल के साथ आप इसे खा सकते हैं। इससे इन दोनों ही चीजों का स्वाद दोगुना हो जाएगा।

क्रैनबेरीज। Image Source: AP

आपने लाल रंग की खट्टी बेर तो देखी ही होगी। ये ज्यादातर अमेरिका में होती है। लेकिन थैंक्स टू ग्लोबलाइजेशन। जिसकी वजह से अब येदुनिया के हर कोने में देखने को मिल जाते हैं। इन बेरों को उगने के लिए बहुत ही अनुकूल परिस्थितियों की जरूरत होती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप इस बेरी को खाने के साथ ही चटनी के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चीज सैंडविच या हैम बर्गल के साथ आप इसे खा सकते हैं। इससे इन दोनों ही चीजों का स्वाद दोगुना हो जाएगा। इसे आप कई हफ्तों तक बनाकर रख भी सकते हैं। अगर आप इसकी रेसिपी नहीं जानते तो कोई बात नहीं हम हैं ना आपको बताने के लिए। भारतीय खानों की विशेषज्ञ मीरा सोढ़ा बता रही हैं इसे बनाने का तरीका। मीरा लंदन में रहती हैं।

सामग्री- 24 लोगों के लिए, बनाने का समय 45 मिनट

3 चमम्च कैनोला तेल
1 दालचीनी की स्टिक
1 चम्मच काली सरसों के दाने
2 लाल प्याज, कटे हुए
5 कप फ्रेश या फ्रिज में रखी हुई क्रैनबेरिज
2-3 कप चीनी
2 चमम्च व्हाइट वाइन वीनेगर
2 चम्मच नींबू का रस
आधी चमम्च लौंग
एक चौथाई चम्मच काली मिर्च
आधा चम्मच जीरा
तीन चौथाई चम्मच लाल मिर्च
आधी चम्मच कोशेर नमक (बड़े दानों वाला नमक)

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

बनाने का तरीका

चटनी रखने वाले जार को गरम पानी वाले साबुन से धोकर सुखा लें।

गहरी कड़ाही में मध्यम आंच में देर तक तेल को गरम होने दें। गर्म होने पर उसमें सरसों के दाने डाल दें। जब बीज लाल हो जाएं उसमें प्याज डाल दें। प्याज को 10-12 मिनट तक पकने दें ताकि वो सुनहरा हो सके।

अब इसमें क्रैनबेरीज, नींबू का रस, चीनी, व्हाइट वाइन वीनेगर, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, मिर्च, नमक और जीरा डाल दें। इन चाजों को मिलकर 20 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दें। तब तक पकने दें जबतक यह गाढ़ा ना हो जाए।

इसके बाद साफ किए हुए जार में डाल दें। आप इस जार में तान हफ्तों तक चटनी को सही-सलामत रख सकते हैं।

चटनी की हर चमम्च में 54 कैलोरी होती है।

 

Read Also: नवरात्रि स्पेशल : इस तरह बनाएं खट्टा-मीठा कद्दू

Read Also: नवरात्री स्पेशल- इस तरह बनाएं दही वाले आलू

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 23, 2016 10:08 am

सबरंग