ताज़ा खबर
 

गर्मियों में अपनी डायट में शामिल करें ये चीजें और रहे फिट एंड कूल

आइए जानते हैं ऐसी कुछ स्पेशल रेसिपीज के बारे में जिनका सेवन गर्मियों में रखेगा आपको कूल एंड हेल्थी।
प्रतीकात्मक फोटो (Source: Dreamtimes)

एक हेल्थी लाइफस्टाइल जीने के लिए आपको हेल्थी खान-पान की आदत होना जरूरी है। वहीं गर्मियों में अपने आप कूल और हेल्थी रखने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसे लेकर हमेशा ही संश्य की स्थिति बनी रहती। ऐसे में आप इन डिशिस-ड्रिंक्स का सेवन करके न सिर्फ स्वस्थ रह सकते हैं बल्कि खुद को कूल भी रख सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ स्पेशल रेसिपीज के बारे में।

पुदीना लस्सी- इसे बनाने के लिए आपको दही, बर्फ, भुना हुआ जीरा पाउडर, पुदीना और काले नमक की जरूरत होती है। इसे तैयार करने के लिए आप पहले दही, काला नमक, जीरा पाउडर और पुदीना को एक मिक्सर ब्लेंडर में 2-3 मिनट के लिए पीस लें। इसके बाद पेस्ट में थोड़ा पानी और बर्फ डालकर 30 सेकेंड के लिए दोबारा ब्लेंड करें और तैयार हुए ड्रिंक का लुत्फ उठाएं।

नारियल-केवड़ा ड्रिंक- गर्मियों में नारियल पानी पीने के बारे में तो आप सभी जानते होंगे लेकिन नारियल-केवड़ा ड्रिंक से आप शायद ही वाकिफ हों। गर्मियों में इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसे तैयार करने के लिए आपको नारियल (गोला), बर्फ, 1 छोटा चम्मच केवड़ा और थोड़े से पानी की जरूरत है। इस सभी चीजों को मिलाकर आपका ड्रिंक तैयार हो जाएगा।

दही पोहा- पोहा नाश्ते में इस्तेमाल की जाने वाली एक आम रेसिपी है लेकिन आपमें से शायद कम ही लोगों को इस बात की जानकारी हो कि दही पोहा रेसिपी का सेवन गर्मियों में कितना लाभदायक होता है। दही पोहा बनाने के लिए आपको चिवड़ा, दही, चीनी, छोटी इलाइची और नमक की जरूरत होगी। अब इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले चिवड़े को धोकर 10 मिनट के लिए सूखने के लिए रख दें। इसके बाद दही, शक्कर और नमक को मिला लें। तीनों चीजों को मिलाने के बाद छोटी इलायची के दाने निकाल कर, उन्हें पीस कर तैयार हुए मिश्रण में मिला लें। इसके बाद तैयार हुए मिश्रण में पोहा अच्छी तरह से मिला लें और अपने खाने का लुत्फ उठाएं।

 

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.