ताज़ा खबर
 

‘अखरोट की चटनी’ खाकर आप कर सकते हैं अपना वजन कम, जानें क्या है इसकी विधि

आज हम आपको "अखरोट से बनने वाली चटनी" की रेसिपी बताने जा रहे हैं।
अखरोट का तेल कई तरह के कामों में प्रयुक्त होता है

अक्सर आपने देखा और सुना होगा कि चटनी या तो हरी मिर्च, टमाटर, पुदीने, तुलसी की होती हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि सब्जियों के अलावा किसी और चीज से चटनी बन सकती हैं। नहीं न! तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करके भी चटनी बनाई जा सकती है और ये चटनी खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट भी होती हैं। आज हम आपको “अखरोट से बनने वाली चटनी” की रेसिपी बताने जा रहे हैं।

अखरोट की चटनी बनाने की सामग्री –
-ढ़ाई बड़ा चम्मच अखरोट
-ढ़ाई बड़ा चम्मच दही
-नमक स्वादानुसार
-एक चुटकी काला नमक
-ढ़ेड बड़ा चम्मच भूना हुआ जीरा
-एक हरी मिर्च कटी हुई
-आधा बड़ा चम्मच भूना हुआ लहसुन
-एक चुटकी

अखरोट की चटनी बनाने की विधि-
अखरोट की चटनी बनाने केलिए सबसे पहले एक कटोरा ले लें और उसमें ढाई बड़ा चम्मच अखरोट, ढाई बड़ा चम्मच दही डालें। अब इसमें ऊपर से स्वादानुसार नमक, ढ़ेड बड़ा चम्मच भूना हुआ जीरा, एक हरी मिर्च कटी हुई,आधा बड़ा चम्मच भूना हुआ लहसुन और स्वादानुसार नमक डाल दें। इसके बाद इन सारी सामग्री को अच्छे से पीस लें। जब चटनी अच्छे से पिस जाए तो उसे एक बर्तन में निकाल लें और चटनी के ऊपर चुटकी भर भूना हुआ जीरा डाल दें। अब आपकी “अखरोट की चटनी” बिल्कुल तैयार हैं। आप इस चटनी को स्नैक्स के साथ परोस सकते हैं।

आपको पता तो होगा ही अखरोट के एक नहीं कई फायदे होते हैं। मस्तिष्क क्षमता बढ़ाने के अलावा यह वजन घटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। दिल को स्वस्थ रखने में, हड्डियों को मजबूत रखने में और मेटाबॉलिज्म सुधारने में अखरोट बहुत फायदेमंद है.

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग