ताज़ा खबर
 

अपने ही घर में बनाएं रेस्त्रां जैसा जायकेदार ‘साउथ इंडियन भरवां चिल्ला’, जानिए पूरी विधि

आज की रेसिपी है 'साउथ इंडियन भरवा चिल्ला'
‘साउथ इंडियन भरवां चिल्ला’

कहते हैं कि भरवां चिल्ला एक साउथ इंडियन डिश है जिसे आप साउथ इंडिया में हर गली के नुक्कड़ पर खरीद कर खा सकते हैं। बता दें साउथ इंडिया में बनने वाले भरवां चिल्ले में मटर, शिमला मिर्च और दाल का प्रयोग किया जाता हैं। लेकिन जिस चिल्ले की रेसिपी आज हम आपको बताने जा रहे हैं। उसमें हम मटर, शिमला मिर्च और दाल का प्रयोग तो नहीं करेंगे, लेकिन यह फिर भी बहुत टेस्टी होगा । चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने घर में आसानी से ‘साउथ इंडियन भरवां चिल्ला’ बना सकते हैं।

‘साउथ इंडियन भरवां चिल्ला’ बनाने की सामग्री –
-पांच बड़े चम्मच बेसन
-नमक स्वादानुसार
-आधा चम्मच अजवाइन
-तीन चुटकी लाल मिर्च पाउडर
-एक छोटा चम्मच हींग
-दो बड़ा चम्मच देसी घी
-दो बड़ा चम्मच दही
-दो बड़े चम्मच प्याज कटी हुई
-एक बड़ा चम्मच टमाटर कटा हुआ
-दो हरी मिर्च कटी हुई
-दो बड़े चम्मच धनिया के पत्ते कटे हुए

‘साउथ इंडियन भरवां चिल्ला बनाने की विधि –
सबसे पहले एक बड़ा कटोरा लें और उसमें पांच बड़े चम्मच बेसन डाल दें। अब इसमें स्वादानुसार नमक, आधा चम्मच अजवाइन और तीन चुटकी लाल मिर्च पाउडर डालें। अब इसमें ऊपर से एक छोटा चम्मच हींग, दो बड़ा चम्मच देसी घी डाल कर अच्छे से मिलाएं और पतला पेस्ट बनाने के लिए पानी भी डालें। अब सारी सामग्री का घोल बना लें। अब गैस पर एक फ्राई पैन रख दें और उसमें एक बड़ा चम्मच घी डालें। घी गर्म हो जाने के बाद पैन में पेस्ट को समान रूप से फैलाएं। अब पैन में डाले हुए पेस्ट में छोटे-छोटे कट लगा दें। इसके बाद दो बड़े चम्मच दही को पैन में रखे हुए चिल्ले के ऊपर लगा दें। दही लगाने के बाद दो बड़े चम्मच प्याज कटी हुई , एक बड़ा चम्मच टमाटर कटा हुआ , दो हरी मिर्च कटी हुई और दो बड़े चम्मच हरे धनिया के पत्ते कटे हुए चिल्ले के ऊपर फैला दें। चिल्ले को मोड़ कर दोनों तरफ से सेक लें। अब आपका “साउथ इंडियन भरवां चिल्ला तैयार हैं। आप इसे अपने मनपसंद चटनी के साथ परोस सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग