ताज़ा खबर
 

बारिश के मौसम में उठाए पकोड़ों का लुत्फ, जानिए- क्या है चिकन, पनीर और वेज पकोड़े बनाने की विधि

बारिश के मौसम में पकोड़ें व स्नैक्स खाने का अपना ही मजा होता है
पकोड़े की सांकेतिक फोटो

मानसून की बारिश में भीगना किसे पसंद नहीं होता और उस बारिश में हमें गर्मा-गर्म चाय के साथ पकोड़ों की याद न आएं। ऐसा तो हो ही नहीं सकता। बता दें बारिश के मौसम में पकोड़ें व स्नैक्स खाने का अपना ही मजा होता है, इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी रेसिपी लाएं है। जिन्हें आसानी से आप अपने घर में बना सकते हैं और बारिश के मौसम में आप भी गर्मा -गर्म चाय के साथ इन पकोड़ों व स्नैक्स का लुफ्त उठा सकते हैं।

चिकन पकोड़े बनाने की रेसिपी-
सामग्री- आधा किलो चिकन, बेसन 6 बड़े चम्मच, तलने के लिए तेल, 1 बड़ा प्याज, 3 हरी मिर्च, अदरक लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस एक चम्मच, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा सा गर्म मसाला, थोड़ा सा हल्दी पाउडर, नमक स्वादानुसार

विधि – चिकन को अच्छे से धोकर रख लें। बेसन में सारे मसाले, हरी मिर्च व प्याज डाल कर बेसन को घोल लें और फिर चिकन को बेसन में लगा कर तेल में फ्राई करे। सुनहरे होने तक फ्राई करें और हरी चटनी के साथ परोसे।

नमकपारे बनाने की रेसिपी –
सामग्री- मैदा 4 कप, तेल तलने के लिए, नमक स्वादानुसार, चौथाई चम्मच अजवाइन

विधि – मैदा में नमक, अजवाइन और थोड़ा सा तेल मिलाकर कर गूंथ लें। और 20 मिनट के लिए आटे को रख दें। 20 मिनट के बाद गूंथे हुए मैदा को रोटी की तरह बेले, पर थोड़ा मोटा बेलें। अब छोटे-छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लें और तेल में हल्के सुनहरे होने तक फ्राई कर लें। अब आप इन्हें चाय के साथ खा सकते हैं।

पनीर पकोड़े बनाने की रेसिपी –
सामग्री- 300 ग्राम पनीर, 200 बेसन, चाट मसाला 2 बड़े चम्मच, लाल मिर्च एक चम्मच, तेल, नमक स्वादानुसार, टमाटर की चटनी

विधि- पनीर को फ्रिज से निकाल कर रखें। उसके बाद बेसन में नमक, मिर्च मिला कर बेसन को फेट लें और 10 मिनट के लिए रख दें। इतने में आप पनीर को छोटे- छोटे पीस में काट कर रख लें। अब पनीर के एक तरफ सॉस लगाएं और दूसरी तरफ चाट मसाला लगाएं। इसके बाद बेसन के घोल में पनीर को लगा कर डीप फ्राई कर लें।

मिक्स वेज पकोड़ें बनाने की रेसिपी –
सामग्री- 200 ग्राम बेसन, 100 ग्राम फूलगोभी, 100 ग्राम पत्तागोभी, एक कप पालक कटा हुआ, एक कप मेथी कटी हुई, थोड़ा सा हरा धनिया, अदरक का पेस्ट, नमक स्वादानुसार, हरी मिर्च 3 बारीक कटी हुई, एक चम्मच लाल मिर्च, एक चम्मच गरम मसाला, तेल

विधि- सारी सब्जियों को अच्छे से काट लें। इसके बाद अदरक का पेस्ट व सारे मसालें सब्जियों में मिक्स कर लें और बेसन को इन सब्जियों में ऊपर से डाल लें और इस मिश्रण को बनाने के लिए आधा कप पानी का प्रयोग करें। मिश्रण के तैयार होने के बाद पकोड़ों को डीप फ्राई करे और हरी चटनी के साथ परोसे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on July 17, 2017 1:46 pm

  1. No Comments.
सबरंग