ताज़ा खबर
 

अगर हैं पराठा खाने के शौकीन तो आज ही बनाएं लजीज “कॉकटेल चीज पराठा”

आज हम पराठे के शौकीन लोगों के लिए एक अलग तरह के पराठे की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसका नाम है "कॉकटेल चीज पराठा"।
“कॉकटेल चीज पराठा”

अधिकतर लोगों को नाश्ते में पराठा खाना बहुत पसंद होता हैं। अक्सर हमारे घरों में मिक्स पराठा,वेज पराठा, चिकन पराठा, पनीर पराठा, नमकीन पराठा तो बनता ही रहता हैं। आज हम पराठे के शौकीन लोगों के लिए एक अलग तरह के पराठे की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसका नाम है “कॉकटेल चीज पराठा”। आइए जानते हैं कि क्या है “कॉकटेल चीज पराठा” बनाने की विधि।

“कॉकटेल चीज पराठा” बनाने की सामग्री –
-1/4 कप प्याज कटा हुआ
-1/2 बड़ा चम्मच हरी मिर्च बारीक कटी हुई
-1 बड़ा चम्मच लाल शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
-1 बड़ा चम्मच पीली हरी शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
-1 छोटा चम्मच पुदीने के पत्ते बारीक कटे हुए
-1 छोटा चम्मच धनिया के पत्ते बारीक कटे हुए
-1/2 छोटा चम्मच रेड चिली फ्लेक्स
-1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
-1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पिसी हुई
-नमक स्वादानुसार
-2 बड़े चम्मच मोजेरेला चीज कटा हुआ
-2कप गेहूं का आटा
-1 छोटा चम्मच नमक
-2 बड़े चम्मच जैतून का तेल

कॉकटेल चीज परांठा बनाने की विधि –

स्टफिंग के लिए एक बाउल ले लें और उसमें 1/4 कप कटा हुआ प्याज डालें। उसके बाद बाउल में बारीक कटी हुई आधा बड़ा चम्मच हरी मिर्च ,एक बड़ा चम्मच लाल शिमला मिर्च, एक बड़ा चम्मच पीली हरी शिमला मिर्च, एक छोटा चम्मच पुदीने के पत्ते, एक छोटा चम्मच धनिया के पत्ते, आधा छोटा चम्मच रेड चिली फ्लेक्स, एक छोटा चम्मच जीरा पाउडर, आधा छोटा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च और स्वादानुसार नमक डाल दें। इसके बाद ऊपर से दो बड़े चम्मच मोजेरेला चीज कटा हुआ डालें और सारी सामग्री को अच्छे से मिला लें।

परांठे के लिए -दो कप गेहूं का आटा ले लें और उस आटे में एक छोटा चम्मच नमक मिलाएं। दो बड़े चम्मच जैतून का तेल भी डालें और आटे को गूंथ लें। आटा गूंथ जाने के बाद एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल आटे के ऊपर लगा कर आटे को 20-30 मिनट के लिए अलग ढक कर रख दें।

गूंथे हुए आटे की मध्यम आकार की लोई बनाएं और लोई के अंदर स्टफिंग भरें और उन्हें रोल करें। अब एक पैन को गैस पर रख दें और पैन में थोड़ा सा तेल या घी लगाएं ( गर्म तवे को ग्रीस करें ) और परांठे को पकने तक दोनों तरफ से सुनहरा होने तक भूनें। परांठे पकने के बाद उनके ऊपर और बची हुई स्टफिंग डालें। इसके बाद परांठे के ऊपर मोजेरेला चीज भी डालें। इसके बाद परांठे को 200 डिग्री F पर 8-10 मिनट तक ओवन में सेंके और10 मिनट के बाद आपका “कॉकटेल चीज परांठा” बनकर तैयार हैं। अब आप हरी चटनी के साथ परांठे को सर्व कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग