ताज़ा खबर
 

आज ही घर पर बनाए मुंह में पानी ला देने वाला स्वादिष्ट स्पाइसी चिल्ली चिकन

आज ही घर पर बनाए बाजार जैसा चिल्ली चिकन, जो आपके मुंह में पानी ला देगा।
प्रतीकात्मक फोटो

हम भारतीय खाने के बहुत शौकीन होते हैं ये बात हर कोई अच्छे से जानता है। भारतीय खाने के आगे सब कुछ फीका होता है। यहां के मसाले किसी भी तरह के खाने का रंग-रूप और स्वाद सब बदल देते हैं। चाइनीज हो या इटालियन फूड अगर उसमें भारतीय मसालों का तड़का मार दिया जाए तो उनका रंग-रूप और स्वाद कुछ ऐसा हो जाता है कि आप उसे फिर चाइनीज या इटालियन स्टाइल में खाना पसंद ही नहीं करेंगे। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं चिकन की एक वैराइटी जिसे घर पर बनना बहुत ही आसान है। इसके लिए ना ही ज्यादा समय की जरूरत है और ना ही स्पेशल सामाग्री की जरूरत होती है। चिली चिकन बना कर आज ही खिलाएं और घर वालों को कर दें खुश।

चिली चिकन बनाने की सामग्री-
– तलने के लिए तेल
– बॉन लेस चिकन
– चिली सॉस
– सोया सॉस
– काली मिर्च का पाउडर
– मक्की का आटा
– मैदा
– लाल मिर्च पाउडर
– नमक
– सिरका
– चीनी
– प्याज
– लहसुन
– शिमला मिर्च
– हरी मिर्च

चिली चिकन बनाने की विधि-
– चिकन को चिली सॉस, सोया सॉस और काली मिर्च के पाउडर में मिक्स करके 45 मिनट के लिए रख दें। इसपर मक्की का आटा, मैदा और नमक डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। जैसा बाजार में चिली चिकन मिलता है वैसा अगर खाना चाहते हैं तो इसमें एक अंडा भी डाल सकते हैं। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें।
– अब इसके सॉस बनाने के लिए सबसे पहले सोया सॉस, चिली सॉस, लाल मिर्च पाउडर, सिरका और हल्की सी चीनी डाल कर अच्छे से मिक्स करें।
– अब एक पैन में चिकन को डीप फ्राई करने के लिए तेल गर्म करें। इसमें चिकन को अच्छे से फ्राई करें। ध्यान रहे कि इतना फ्राई भी नहीं करना है कि वो जल जाए और सख्त हो जाए।
– चिकन में से तेल को सोखने के लिए तलने के बाद टिश्यु पेपर पर रख दें।
– इसके बाद सारा तेल पैन से निकाल दें और सिर्फ दो चम्मच तेल उसमें डालें। इसके बाद लहसुन डालें और एक मिनट के लिए फ्राई करें। फिर उसमें प्याज, शिमला मिर्च, हरी मिर्च डाल कर उन्हें हल्का मुलायम होने तक फ्राई करें।
– इसमें बनाई हुई सॉस डालें. सॉस को अच्छे से गर्म करने के बाद उसमें चिकन डालें और उसे अच्छे से मिक्स करें।
– अगर चिकन बहुत सुखा हुआ दिखे तो उसमें थोड़ा-सा पानी का छिडकाव करें। इसके बाद उसे गैस पर 2 से 3 मिनट तक पकाएं।
– इसके बाद चिकन को चावल या नूडल्स के साथ सर्वे करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग