December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

सुबह के नाश्ते में इस तरह बनाएं चोंकी बादाम रेसिपी

जब युवा और अमीर बहुत खुश होते हैं तो वो बादाम खाना पसंद करते हैं। इसके साथ ही उन्हें फल और मेवे खाने भाते हैं। ऐसा लगता है कि बादाम लोगों के पसंदीदा खाने में से एक है। साथ ही शहरों में रहने वाले मध्यम वर्गीय परिवार भी अपने घर में नियमित तौर पर ड्राई फ्रूट्स लाते हैं।

चोंकी बादाम रेसिपी। Image Source: Indian Express

साल की शुरुआत में बाजार विश्लेषक कंपनी इपसोस ने एक सर्वे किया था। जिसमें कहा गया था कि ज्यादातर युवाओं और अमीर लोगों की खुशी का राज उनके नाश्ते में छुपा हुआ होता है। जब युवा और अमीर बहुत खुश होते हैं तो वो बादाम खाना पसंद करते हैं। इसके साथ ही उन्हें फल और मेवे खाने भाते हैं। ऐसा लगता है कि बादाम लोगों के पसंदीदा खाने में से एक है। साथ ही शहरों में रहने वाले मध्यम वर्गीय परिवार भी अपने घर में नियमित तौर पर ड्राई फ्रूट्स लाते हैं। खाने की यह आदत हेल्दी नाश्ते की तरफ इशारा करती है। तो अगर आप रोजाना एक ही तरह से बादम खाकर बोर हो गए हैं और आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं। तो ये रेसिपी आपके लिए ही है। हम आपके लिए लाए हैं मास्टरशेफ इंडिया के जज, शेफ कुनाल कपूर की चोंकी बादाम रेसिपी। इसे खाकर आप यकीनन बोर नहीं होंगे और साथ ही यह काफी हेल्दी भी है।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

सामग्री

2 चम्मच तेल
1 चम्मच जीरा
आधी चम्मच हींग
1 सूखी हुई लाल मिर्च
3 चम्मच कसूरी मेथी
1 चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट
आधी चम्मच हल्दी
2 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
3 चम्मच टमाटर प्यूरी
आधा कप बादाम छिले और कटे हुए
आधा कप हरी मटर
एक चमम्च नमक

Read Also: नवरात्रि स्पेशल : इस तरह बनाएं खट्टा-मीठा कद्दू

तरीका

कसूरी मेथी को आधे कप पानी में भीगो दें।
कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमें लाल मिर्च का पाउडर डालें। इसमें जीरा और हींग डालें। अब जीरे में तड़का होने दें।
इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट डालें। इसे 2-3 मिनट तक पकने दें। अब इसमें हल्दी, धनिया पाउडर डालें और फिर थोड़ा और लाल मिर्च पाउडर डालें और एक मिनट तक पकने दें। इस दौरान आंच को धीमी रखें।
मेथी के पानी को हटा दें और उसे मसलने के बाद कड़ाही में डाल दें। इसमें मेथी के बीज डालें और 3 मिनट तक पकने दें। थोड़ा सा पानी मिलाएं ताकि मसाला कड़ाही में नीचे ना लगे।
अब इस मिश्रण में बादाम, मटर और नमक मिलाएं और इसे अच्छे से मिला लें। एक मिनट तक पकने दें फिर टमाटर प्यूरी मिलाएं और थोड़ा सा पानी डालें। इसके बाद 5 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दें।
गर्मा-गर्म सर्व करें।

Read Also: नवरात्री स्पेशल- इस तरह बनाएं दही वाले आलू

बता दें कि बचपन से ही बादाम खाने की आदत डालना अच्छी बात है। इससे ना केवल सेहत बल्कि आने वाली जिंदगी भी बेहतर बनती है। इसके अलावा दिमाग के विकास में भी मदद मिलती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 20, 2016 8:00 am

सबरंग