April 30, 2017

ताज़ा खबर

 

गुनगुने पानी में चुटकी भर काला नमक मिलाकर पीने से होते हैं 6 बड़े फायदे

काले नमक में काफी मात्रा में खनिज होने की वजह से यह एंटीबैक्टीरियल का काम भी करता है। इससे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का खात्मा हो जाता है।

हमारे किचन में ही बहुत सी ऐसी चीजें मौजूद रहती हैं जिनके उपयोग से हम खुद को स्वस्थ्य रख सकते हैं। कई बार तो हमें अपनी रसोई में रखी उन चीजों के फायदों के बारे में तो बिल्कुल भी पता नहीं होता है। ऐसी ही एक बेहद उपयोगी चीज है काला नमक। काले नमक में 80 प्रकार के खनिज और बहुत से ऐसे प्राकृतिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। काले नमक को रोज सुबह गुनगुने पानी में मिला कर पीने से अनियंत्रित ब्लड प्रेशर और शुगर समेत बहुत सी बीमारियां दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं काले नमक का घोल मोटापे को भी दूर भगाने में सहायक होता है।

गुनगुने पानी से भरे गिलास में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिला लें। काला नमक मिलाने के बाद गिलास को ऊपर से ढंक कर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद बाद उस पानी में थोड़ा सा काला नमक और मिला लें। आप देखेंगे कि बाद में मिलाया हुआ काला नमक पानी में नहीं घुलेगा। अगर ये पानी में ना घुले तो समझिए कि आपका घोल पीने के लिए बिल्कुल तैयार है। गुनगुने पानी के साथ काले नमक को मिला कर पीने से ये 6 फायदे होते हैं:

1. पाचन दुरुस्त करे : नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है। ये ग्रंथी खाने को पचाने में बेहद लाभकारी होती है। ये घोल हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को उत्तेजित करने में भी मदद करता है। इससे खाया गया भोजन टूट कर आराम से पच जाता है। इसके अलावा इंटेस्टाइनिल ट्रैक्ट और लिवर में भी एंजाइम को उत्तेजित होने में मदद मिलती है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है। यह आपको एसिडिटी से भी निजात दिलाता है।

2. नींद लाने में लाभदायक : काले नमक में मौजूदा खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं। ये कोर्टिसोल और एड्रनलाईन जैसे दो खतरनाक स्ट्रेस हार्मोन को भा काफी हद तक कम कर देता है, जिस कारण रात को अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

3. शरीर करे डिटॉक्स : काले नमक में काफी मात्रा में खनिज होने की वजह से यह एंटीबैक्टीरियल का काम भी करता है। इससे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का खात्मा हो जाता है।

4. हड्डी की मजबूती : हम में से बहुत से लोगों को ये नहीं पता होता है कि हमारा शरीर हमारी हड्डियों से कैल्शियम खींचता है जिससे हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। काले नमक का पानी उस मिलेरल लॉस की क्षतिपूर्ति करते हुए हड्डियों को एक नई मजबूती देता है।

5. त्वचा की समस्या : काले नमक में मौजूद क्रोमियम एक्ने से लड़ता है और सल्फर से त्वचा साफ और कोमल बनती है। इस पानी के नियमित सेवन से एग्जिमा और रैशेज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

6. मोटापा घटाए : काले नमक और गुनगुने पानी का घोल पाचन को दुरुस्त कर के शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

देखें बाहुहली-2 के ट्रेलर रिलीज पर कैसी रही लोगों की प्रतिक्रियाएं:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 16, 2017 2:58 pm

  1. No Comments.

सबरंग