December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

हैप्पी चिल्ड्रन्स डे: बच्चों के इस खास दिन पर इस तरह करे उन्हें विश, सिखाएं अच्छी-अच्छी बातें

Children Day: कई देशों में बाल दिवस 1 जून को मनाया जाता है। वहीं अगर अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बात की जाए तो 20 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन को बालदिवस के रूप में मनाया जाता है। प्यार से चाचा नेहरू पुकारे जाने वाले नेहरू जी बच्चों को बहुत पसंद करते थे। वो उन्हें देश के भविष्य की तरह देखते थे। इस दिन को खास बनाने के लिए स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रम रखे जाते हैं। फैंसी ड्रेस कॉम्पिटीशन जैसे कई चीजें की जाती हैं ताकि बच्चे चाचा नेहरू को करीब से समझें और उनकी दी हुई सीख को अपने जीवन में उतार सकें। कई देशों में बाल दिवस 1 जून को मनाया जाता है। वहीं अगर अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बात की जाए तो 20 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस दिन कई स्कूलों में छुट्टी भी रखी जाती है। बच्चे आज हर क्षेत्र में आगे बढ़कर देश का नाम रौशन कर रहे हैं। चाहें वो पढ़ने-लिखने का क्षेत्र हो, खेल-कूद, ज्ञान-विज्ञान या सिनेमा। हर जगह बच्चों ने अपनी अपस्थिति दर्ज कराई है। सिनेमा में बच्चों ने शुरुआत से ही अपना सिक्का जमाया। उस समय कई ऐसे बच्चे थे। जिनके लिए फिल्म मेकर्स खास रोल लिखा करते थे और उन्हें अपनी फिल्म का हिस्सा बनाते थे। फिल्मों के अलावा आज बच्चे टीवी पर भी उकने सक्रीय हैं। डेली सोप हो या क्विज शो बच्चों के लिए तमाम तरह के प्लैटफॉर्म उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से वो अपने टैलेंट को एक नया आयाम दे सकते हैं।

मूवी रिव्यू: ‘रॉक ऑन’ जैसा जादू नहीं चला पाई ‘रॉक ऑन 2’

पहले के समय में एक्सपोजर इतना आसान नहीं था। लेकिन आज रियलिटी शो के चलते बच्चों के ये अवस भी आसानी से मिल जाते हैं। सिंगिंग, डांसिंग, एक्टिंग कोई भी गुण हो। बच्चे इन शो का हिस्सा बन अपना टैलेंट निखार सकते हैं। सोनी पर सुपर डांसर नाम से आने वाले शो पर आप छोटे-छोटे शहर से आए प्रतिभागियों के देख सकते हैं। जो इतने बड़े स्टेज पर आकर अपने हुनर को नई पहचान दे रहे हैं। रियलिटी शो एक ऐसा जरिया बन जाता है जिसमें दूर दराज के इलाके में रह रहे बच्चों को भी दुनिया के सामने आने का मौका मिलता है। इसी तरह के छोटे-छोटे मौके उनके लिए एक बड़ी उड़ान का काम करते हैं।

c1

 

c2

 

c3

 

c4

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

c5

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 14, 2016 10:36 am

सबरंग