ताज़ा खबर
 

छोटा सा माइक्रोवेव कर सकता है ढेर सारे काम, खरीदने से पहले जान लें ये खूबियां

आपको नहीं पता कि इसके अलावा भी ये इलेक्ट्रानिक डिवाइस बहुत कुछ कर सकता है। इसी वजह से त्योहार के इस सीजन में अगर आप माइक्रोवेव खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ये बाते जरूर जान लें ताकि आप इस गैजेट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर सकें।
Author नई दिल्ली | October 20, 2016 10:37 am

माइक्रोवेव का इस्तेमाल अमूमन हर घर में किया जाता है। इसे आप सभी खाने के गर्म करने, केक, पिज्जा जैसी चीजें बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको नहीं पता कि इसके अलावा भी ये इलेक्ट्रानिक डिवाइस बहुत कुछ कर सकता है। इसी वजह से त्योहार के इस सीजन में अगर आप माइक्रोवेव खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ये बाते जरूर जान लें ताकि आप इस गैजेट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर सकें। ये अकेला आपके किचन के बहुत से एप्लाइंसिस का काम कर सकता है।

दालों और बिस्कुट में फ्रेशनेस को बरकरार रखने के लिए उन्हें फुल पॉवर में केवल 30 सेकेंड तक माइक्रोवेव में गर्म कर दें।

सूखी हुई ब्रेड को आप 10-15 सेकेंड माइक्रोवेव में रखकर फिर से सॉफ्ट और फ्रेश बना सकते हैं।

एक पॉली बैग में थोड़ा सा पानी डालकर उसमें आलू डाल दें। माइक्रोवेव केवल 5-6 मिनट में आलू उबाल देता है।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

प्याज काटते वक्त आंसू आना आम बात है लेकिन अगर आप उसी प्याज को थोड़ा सा ऊपर और नीचे काटकर 30 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में रखे देंगे तो उसके बाद इन्हें काटने पर एक भी आंसू नहीं निकलेगा।

कुछ सेकेंड तक लहसुन को माइक्रोवेव में रखने के बाद उसके छिलके आसानी से निकल जाते हैं।

आप मेवे और बादाम को माइक्रोवेव में रखकर जल्दी से कुरकुरे बना सकते हैं। इसके लिए एक प्लेट में नट्स को डाले माइक्रोवेव में डालें और उसे हाई हीट पर एक मिनट के लिए कर दें। इस प्रकिया को 4-5 मिनट तक दोहराने के बाद देखिए कुरकुरे नट्स तैयार होंगे।

Read Also: सुशील मोदी ने गिफ्ट में मिला माइक्रोवेव अवन लौटाया, राबड़ी बोलीं- सिर्फ उन्हें ही परेशानी है

अगर घर में रखा हुआ जैम या शहद जम गया है तो ढक्कन हटाकर उसे केवल 2 मिनट तक माइक्रोवेव में रख दें।

माइक्रोवेव के जरिए आप घी या मक्खन भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक माइक्रोवेव सेफ ग्लास बाउल में मथी हुई क्रीम रखनी है और 10-15 मिनट तक उसे हाई हीट पर रख दें। बस घी तैयार हो जाएगी।

अगर आपके घर में रखी हुई हरी सब्जी सूख गई है तो उसे पेपर में रखकर 2-3 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें वो फिर से पहले की तरह फ्रेश हो जाएगी।

Read Also: सुशील मोदी सहित BJP के तीन MLA लौटाएंगे माइक्रोवेव अवन, कहा-शिक्षकों को कई महीनों से नहीं मिली सैलरी

अगर घर में रखी हुई दालों या मसालों पर कीड़े लग गए हैं तो उन्हें 1-2 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें वो अपने आप बाय-बाय कह देंगें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग