December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

बच्चों के लिए कपड़े खरीदते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

सही साइज और सही तरह के कपड़े लेना बेहद जरूरी होता है। साथ ही ऐसे भी हों जो फैशन और मौसम के हिसाब से फिट बैठते हों। इसके अलावा उनका सही कलर भी होना आवश्यक हो जाता है।

बच्चों के लिए कपड़े लेते समय इन बातों का रखें ध्यान। Image Source: Pixabay

त्योहारों के इस मौसम में बच्चों के लिए आपको कपड़े लेने होंगे। ऐसे में जाहिर सी बात है कि आपको मुश्किलें हो रही होंगी कि उनके लिए क्या लें और क्या नहीं। उनके लिए कपड़े लेते समय कई चीजों का ख्याल रखना पड़ता है। सही साइज और सही तरह के कपड़े लेना बेहद जरूरी होता है। साथ ही ऐसे भी हों जो फैशन और मौसम के हिसाब से फिट बैठते हों। इसके अलावा उनका सही कलर भी होना आवश्यक हो जाता है। 612 लीग के सह-संस्थापक और चीफ क्रिएटिव ऑफिसर मोहित इंद्रायन आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए कुछ टिप्स लेकर आएं हैं। इनकी मदद से आपको सही निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

लिस्ट बनाएं- बच्चों के लिए आपको क्या-क्या लेना है उसकी लिस्ट तैयार कर लें। इसके लिए आपको घर में एक बार चेक भी कर लेना चाहिए कि बच्चों के कौन से कपड़े छोटे हो गए हैं। इसके बाद लिस्ट बनाएं और उसके सामने स्टोर या ब्रांड का नाम भी लिख दें। इससे आप कम समय में आसानी से शॉपिंग कर पाएंगे। अगर हो सके तो सीजन के शुरू में ही यह काम निपटा लें।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

राइट साइज चुनें- बच्चों के लिए कपड़े खरीदते समय कभी भी बड़े साइज के कपड़े ना खरीदें। बड़े साइज के कपड़े खरीदते समय आप ये सोचते हैं कि आपका बच्चा बड़ा होकर भी उसे पहन लेगा लेकिन ये भी तो सोचें कि वो स्टाइल तब तक पुराना हो जाएगा।

बच्चों को शामिल करें- जब भी कपड़े लेने हों उसमें बच्चों को जरूर शामिल करें। इससे जहां आपके बच्चे को अच्छा महसूस होगा वहीं आपको भी उनकी पसंद का अंदाजा हो जाएगा। इसके साथ ही शाॉपिंग करना उनके लिए काफी एक्साइटिंग अनुभव हो जाएगा।

Read Also: खुद को देवी कहने वाली नाबालिग लड़की ने महिला को बताया डायन, गांव के बीच लाकर फाड़े कपड़े

ढेर सारे रंगो को जोड़ें- आपका बच्चा हर समय ब्लैक और व्हाइट कलर्स नहीं पहन सकता है। इसी वजह से उनके लिए कलरफुल कपड़े खरीदें। अलग-अलग रंगों और पैटर्न के कपड़ों को उनके वार्डरोब में शामिल करें।

आराम का ख्याल रखें- हमेशा कपड़े इस तरह के ही लें जिनमें कि आपका बच्चा कंफर्ट फील कर सके। मतलब कि आसानी से अपने सभी काम खेलना, कूदना, दौड़ना कर सके। कपड़े उसे किसी एक्टिविटी को करने से रोकें नहीं। इसके साथ ही ट्रेंडी कपड़ों को प्राथमिकता दें।

Read Also: ट्रंप जैसी कपड़े पहने वाले कुत्ते ने जीती ये प्रतियोगिता

ज्यादा खरीददारी करने से बचें- जरूरत से ज्यादा कपड़े खरीदने से बचें। इससे कई कपड़े बिना यूज किए रह जाएंगे और आपके पैसे भी बेकार हो जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 23, 2016 7:37 am

सबरंग