May 27, 2017

ताज़ा खबर

 

वजन बढ़ाने के लिए खाने से ज्यादा जरूरी है खाने की प्लानिंग, फॉलो करें ये बेसिक टिप्स

आइए जानते हैं कुछ बेसिक बातों के बारे में जो आपके वेट गेन में मदद कर सकती हैं।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Dreamstime)

अपना वजन बढ़ाने के लिए आपको जितना ध्यान अपनी डाइट पर देने होता है, उतनी ही सावधानी आपको कई और बातों पर भी रखनी होती है। अगर खाने से आप अपना सही वेट गेन हासिल नहीं कर पा रहे है तो आपको साथ में कुछ लिक्विड्स लेने की भी जरूरत है। वहीं जरूरी यह भी है कि आप एक्सपर्ट्स से सलाह लें। आइए जानते हैं कुछ बेसिक बातों के बारे में जो आपके वेट गेन में मदद कर सकती हैं।

बैलेंस्ड डाइट- अपनी डाइट में आपको उन चीजों को शामिल करना जरूरी है जिनमें प्रोटीन, कारबोहाइड्रेट्स और फैट अच्छी मात्रा में हो। इससे आपको ज्यादा कैलरीज मिलेंगी और वजन जल्दी बढ़ेगा। अंडे, ब्राउन ब्रेड, ड्रायफ्रूट्स, शकरकंद, हरी सब्जियां और फल लें। वहीं बेहतर नतीजों के लिए अपने न्यूट्रिश्नलिस्ट से सलाह लें।

खाने से ज्यादा जरूरी खाने की प्लानिंग- हमें दिन में 3 बार खाना खाने की जरूरत होती है लेकिन वजन बढ़ाने के लिए आपको इससे ज्यादा खाना पड़ेगा और सही प्लानिंग जरूरी है। कोशिश करें कि आप दिन में 5 बार कुछ खा सकें। अपने तीन टाइम के खाने के अलावा यह जरूरी है कि आपके इनके बीच में कोई स्नैक जरूरी लें। उदाहरण के लिए सुबह नाश्ते के 2-3 घंटे बाद जूस या फ्रूट्स लें। ऐसे ही लंच के बाद दूध लेने बेहतर बिकल्प रहेगा। आप ड्रायफ्रूट्स या फिर सलाद का सेवन भी कर सकते हैं।

हेल्थ चेकअप- वजन बढ़ाने के लिए कोई भी डाइट प्लान अपनाने से पहले अपने डॉक्टर या न्यूट्रिशनलिस्ट से सलाह लेना न भूलें। कोई डाइट फॉलो करने से पहले आपके लिए यह जरूरी है कि आप अपने शरीर को समझ सकें और इस काम में आपकी मदद सिर्फ एक्सपर्ट्स ही कर सकते हैं। अगर आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप अपना डाइट प्लान डॉक्टर से सलाह लेकर ही बनाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on May 4, 2017 3:57 pm

  1. No Comments.

सबरंग