June 23, 2017

ताज़ा खबर
 

घर में ऐसे करें पेडीक्योर और बचाएं अपना पैसा और समय

Feet Skin care tips: आइए जानते हैं घर पर ही पेडिक्योर करने के बढ़िया तरीके के बारे में।

Feet Skin care tips: तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर (Source: Agencies)

अपने पैरों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए आप पार्लर या फिर स्पा में हराजों रुपये खर्च करते होंगे या फिर कई तरह के मेडिकल ट्रीटमेंट्स भी आजमाते होंगे। वहीं कई ऐसे तरीके भी हैं जिनसे आप बिना अपना पैसा और समय गवाएं आसानी से पैरों को खूबसूरत बनाए रख सकते हैं। जानते हैं घर पर ही पेडिक्योर करने के एक बढ़िया तरीके के बारे में।

नेल पॉलिश हटाएं- अपने पैरों का पेडिक्योर शुरू करने के पहले पैरों के नाखून से नेल पेंट हटा लें। साथ ही किनारों पर जमी डेड स्किन को भी निकाल दें।

पैरों को पानी में डुबोएं- एक टब में पानी डालकर उसमें बाथ साल्ट या फिर तेल मिला लें। इसके बाद अपने पैरों को टब में डुबो लें और 10 मिनट तक रिलैक्स करें।

नाखून काटें- अपने पैरों की उंगलियों के नाखून काटते समय सावधानी बरतें। ध्यान से नाखूनों का सिर्फ सफेद रंग का हिस्सा काटें। उससे आगे का हिस्सा काटने पर ब्लीडिंग हो सकती है। वहीं नाखून काटने के बाद फाइलर का इस्तेमाल करना न भूलें। नाखून को शेप देते समय ध्यान रखें कि आप उनका सफेद हिस्सा ज्यादा छोटा न कर दें।

पैरों को साफ करें- अपने पैरों की एडियों से डेड स्किन निकालने और सफाई करने के लिए प्युमिस के पथ्थर का इस्तेमाल करें। ड्राय या डेड स्किन निकल जाने के बाद एक स्क्रबिंग ब्रश से एडियों की सफाई करें। ऐसे ही अपने टखनों और पंजों को भी साफ करें। आखिर में अपने पैरों को सुखा लें। दोनों पैर सूख जाने के बाद आप अपने पैरों की मसाज कर सकते हैं। मसाज के लिए आप किसी मॉइश्चराइजिंग लोशन या फिर सरसों के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वहीं आखिर में अगर आप नेल पेंट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नाखूनों पर पहले एक बेस कोट लगा लें।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 21, 2017 4:53 pm

  1. No Comments.
सबरंग