ताज़ा खबर
 

दुनियाभर में 10 में से एक मौत की वजह है सिगरेट, स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

दुनियाभर में दस मौतों में से एक मौत की वजह धूम्रपान है।
प्रतीकात्नक फोटो (Youtube)

दुनियाभर में दस मौतों में से एक मौत की वजह धूम्रपान है। इनमें आधी मौतें चार देशों-चीन, भारत, अमेरिका और रूस में होती है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज रिपोर्ट 1990 और 2015 के बीच 195 देशों की धूम्रपान आदतों पर आधारित है। यह पाया गया कि 2015 में करीब एक अरब लोग ने रोजाना धूम्रपान किया। इसमें चार में एक पुरुष और 20 में से एक महिला शामिल रही। दशकों से तंबाकू नियंत्रण नीतियों के बावजूद जनसंख्या वृद्धि में धूम्रपान करने वालों की संख्या बढ़ोतरी देखी जा रही है। शोधकर्ताओं का कहना है कि तंबाकू कंपनियों के आक्रामक रूप से दुनिया के विकासशील देशों नए बाजार बनाने से मृत्यु दर में इजाफा हो सकता है। वरिष्ठ लेखक एमानुएला गकीडु ने कहा, “स्वास्थ्य पर तंबाकू के हानिकारक प्रभाव के आधा शताब्दी से ज्यादा प्रभाव के बावजूद आज दुनिया के चार पुरुषों में एक पुरुष रोजाना धूम्रपान करता है।” शोध से पता चलता है कि तंबाकू से जुड़ी मौतें 2015 में 64 लाख से ज्यादा रही। इसमें 4.7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

वहीं सिगरेट छोड़ने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं।

प्लान बनाएं- प्लानिंग के तहत किए गए काम में आपका फोकस बना रहता है। जब आप खुद तय कर लेंगे कि आपको सिगरेट पीना छोड़ना है तो आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। वहीं सिगरेट छोड़ने के लिए प्लैन बनाने में आपकी मदद कई ऐप भी कर सकती हैं। SmokefreeTXT, QuitGuide app और quitline ऐसी कुछ ऐप हैं जो सिगरेट छुड़ाने में मदद की टिप्स देती हैं।

बिजी रहें- सिगरेट पीना बंद करने के बाद खुद को बिजी रखें। बिजी रहने से दिमाग में स्मोकिंग का ख्याल नहीं आएगा। वहीं खुद व्यस्त रखने के लिए आप घर से बाहर वॉक पर जाएं। सिगरेट की तलब लगे तो च्यूइंगम या टॉफी खाएं। फिल्म देखने जाएं या किताब पढ़ें। दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं।

तलब से बचें- अलग-अलग परिस्थितियां आपको सिगरेट पीने के लिए उकसा सकती हैं। तलब से बचने के लिए सिगरेट के पैकेट, लाइटर और ऐश ट्रे फेंक दें। कॉफी पीने से बचें। इसमें मौजूद कैफीन आपकी सिगरेट पीने की चाहत को जगा सकती है। सिगरेट नहीं पीने वाले लोगों के साथ ज्यादा समय बिताएं। ऐसी जगहों पर जाएं जहां स्मोकिंग न होती हो।

सकारात्मक बने रहें- सिगरेट पीना छोड़ना काफी मुश्किल काम होता है। ऐसे में सकारात्मक रवैया अपनाएं। 24 घंटे तक बिना सिगरेट पिए रहने पर खुद को ईनाम दें। स्मोकिंग एक ही दिन में नहीं छोड़ी जाती लेकिन एक टारगेट निश्चित करें और उस पर अमल करें।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.