December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

दिवाली 2016: इन तरीकों से दीपावली पर रखें अपनी सेहत का ध्यान

Diwali 2016: दिवाली पर अधिक कैलोरी वाले पकवान खाने से वजन बढ़ सकता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का इस्तेमाल करें।

दिवाली 2016: दीपावली पर घर की बनीं मिठाईयों का इस्तेमाल करें।

दिवाली का त्योहार आने वाला है। यह त्योहार रोशनी और पटाखों के अलावा मिठाईयों का भी त्योहार है। दिवाली पर अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। घर पर बने स्वादिष्ट पकवान आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि त्योहार में स्वाद के साथ सेहत का भी ध्यान रखा जाये। इसके लिए सबसे जरूरी यह है कि दिवाली पर ज्यादा मिठाई खाने से बचें। बाहर की मिठाई की अपेक्षा घर के बनी मिठाई को तरजीह दें। घर की मिठाई से आपकी कैलोरी नियंत्रण में रहेंगी। त्योहार के समय लोगों को बार बार खाना पड़ता है इसलिए खाने के साथ में भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ लें। अधिक मात्रा में तरल पदार्थ लेने से आपका पाचन सही रहेगा और आप हाइड्रेटेड रहेंगे। सुबह के समय रेगुलर टी की जगह ग्रीन टी का इस्तेमाल करें। ग्रीन टी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है और भूख भी नियंत्रित रहती है। बाहर का जंक फूड खाने से परहेज करें। सुबह के समय नाश्ता हल्का लें और ज्यादा मात्रा में फल खायें। इससे भी आपकी कैलोरी नियंत्रण में रहेंगी।  मधुमेह के रोगियों को खास तौर पर मिठाई से परहेज करना चाहिए। दिवाली के मौके पर मिठाईयों और खाने के सामान में  मिलावट की खबरें आती रहती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा खाने की सामग्री घर पर बनायी जाये।

वीडियो: दिल्ली: दिवाली से पहले अवैध तरीके से चल रहे कैसिनो का भांडाफोड़; 36 गिरफ्तार

अधिक कैलोरी वाला खाना खाने से दिवाली पर आपका वजन बढ़ सकता है। वजन को काबू में रखने के लिए स्टीम बाथ भी एक अच्छा विकल्प है। इससे शरीर में मौजूद कई हानिकारक टॉक्सिक एलीमेंट बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पीना चाहिए। इसके अलावा वजन पर काबू रखने के लिए वर्क आउट करना जरूरी है। वजन कम करने के लिए वर्क आउट से बेहतर कोई विकल्प नहीं है।

Read Also: हिंदु मंदिर पहुंची डोनाल्ड ट्रंप की बहु, पति के साथ सेलिब्रेट की दिवाली

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 26, 2016 1:21 pm

सबरंग