December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

धनतेरस 2016: घर में समृद्धि लाने और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के खास उपाय और टोटके

धनतेरस 2016: धनतेरस के दिन पूजा-अर्चना के अलावा कुछ खास टोटके भी किए जाते हैं। इनमें से कुछ खास टोटके हम आपके लिए लेकर आए हैं।

धनतेरस पर्व के साथ त्योहारों की शुरुआत हो जाती है। दिवाली से दो दिन पहले आने वाले इस त्योहार पर घर को सजाया जाता है और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अलग-अलग उपाय किए जाते हैं। कुछ लोग इस दिन व्रत भी रखते हैं। इस व्रत से जुड़ी एक कथा भी काफी प्रचलित है। एक बार लक्ष्मी जी ने विष्णु जी को उनके साथ पृथ्वी लोक चलने को कहा। विष्णु जी तैयार हो गए पर उन्होंने लक्ष्मी जी के सामने एक शर्त रख दी। उन्होंने लक्ष्मी जी से कहा कि शर्त यह है कि पृथ्वी लोक पर जाकर वो वहां की मोह माया से प्रभावित नहीं होंगी और न ही वो दक्षिण दिशा में देखेंगी तभी वो उनके साथ पृथ्वी पर चलेंगे। लक्ष्मी जी ने विष्णु जी की ये बात मान ली। पर धरती पर पहुंचकर लक्ष्मी जी ने उत्सुकतावश दक्षिण दिशा में देख लिया। इसके बाद वो शर्त तोड़ते हुए दक्षिण दिशा में चल पड़ीं। दक्षिण दिशा में लक्ष्मी जी सरसों और गन्ने के खेत देखकर मोहित हो गई। इसके बाद उन्होंने खुद को सरसों के फूलों से सजाया और गन्ने के रस का पान करने लगीं। विष्णु जी ने जब यह देखा कि लक्ष्मी जी ने शर्त का उल्लंघन किया है तो उन्होंने लक्ष्मी जी से अगले 12 वर्ष तक धरती पर रहने और जिस किसान ने यह खेती की है उसकी सेवा करने को कहा। लक्ष्मी जी के आगमन से गरीब किसान रातों रात अमीर और समृद्धशाली हो गया। ऐसे ही 12 साल बीत गए और लक्ष्मी जी के बैकुंठ वापस जाने का समय हो गया। विष्णु जी जब धरती पर लक्ष्मी जी को वापस लेने आए तो किसान ने लक्ष्मी जी को वापस करने से मना कर दिया। विष्णु जी की लाख कोशिशों के बावजूद किसान लक्ष्मी जी को वापस करने को तैयार नहीं हुआ।

धनतेरस के दिन पूजा-अर्चना के अलावा कुछ खास टोटके भी किए जाते हैं। इनमें से कुछ खास टोटके हम आपके लिए लेकर आए हैं।

1-धनतेरस पर सूरज धलने के बाद दीप जलाकर कौड़ियां रखें, धनकुबेर और देवी लक्ष्मी की पूजा करें। आधी रात के बाद 13 कौड़ियां घर के किसी कोने में गाड़ दें। इससे आपके धन प्राप्ति के योग बन सकते हैं।

2-इस कुबेर यंत्र लाएं और उसे दुकान के गल्ले या तिजोरी में स्थापित करें। इसके बाद 108 बार इस मंत्र का जाप करें। अगर 108 जप नहीं कर सकते तो कम से कम 13 बार इस मंत्र को पढ़ें। इससे धन से जुड़ी परेशानियों का अंत होता है।

मंत्र :

ॐ  यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन्य धन्याधिपतये धन धान्य समृद्धि मे देहि दापय स्वाहा

3- घर में चांदी के 13 सिक्के रखें और केसर और हल्दी लगाकर पूजा करें। इससे घर में बरकत बढ़ती है।

4- धनतेरस पर 13 दीप घर के अंदर और 13 दीप घर के बाहर दहलीज और मुंडेर पर रखें।

वीडियो:जनसत्ता की पूरी टीम की तरफ से आप सबको दिवाली और धनतेरस की हार्दिक शुभकामनाएं

Read Also:धनतेरस 2016 पूजा शुभ मुहूर्त: स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए इस तरह करें पूजा

Read Also:धनतेरस 2016: केवल सोना-चांदी और बरतन ही नहीं ये खरीदना भी माना जाता है शुभ, खुश होती हैं मां लक्ष्मी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 28, 2016 12:46 pm

सबरंग