ताज़ा खबर
 

Children’s Day 2017: भारत में ही नहीं, इन देशों में भी मनाया जाता है चिल्ड्रन डे

Happy Children's Day 2017, Bal Diwas: टर्की में 1 जून 1920 को चिल्ड्रंस डे की शुरुआत हुई। कई देशों में 20 नवंबर या अन्य तारीख को बाल दिवस मनाया जाता है।
Children’s Day 2017: मेक्सिको में बाल दिवस 30 अप्रैल को मनाया जाता है।

भारत में बाल दिवस पंडित नेहरू की जन्मदिन पर 14 नवंबर को मनाया जाता है। भारत में 1964 से पहले बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था लेकिन पंडित नेहरू की मौत के बाद बाल दिवस उनके जन्मदिन (14 नवंबर) पर मनाया जाने लगा। नेहरु का बच्चों से विशेष लगाव था और वो उनमें देश का भविष्य देखते थे। आज भी कई देशों में 20 नवंबर या अन्य तारीख को बाल दिवस मनाया जाता है। आइए आज जानते हैं विदेशों में किस दिन मनाया जाता है बाल दिवस –

मेक्सिको – मेक्सिको में बाल दिवस 30 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिवस को एल डाइआ डेल नीनो के रूप में जाना जाता है। इस दिन स्कूलों में कार्यक्रम होते हैं और इसमें बच्चों के माता-पिता को आमंत्रित किया जाता है। इस दिन बच्चे चेहरे की पेंटिंग, कहानी-कहने, कला कार्यशालाओं और नाटकों जैसी गतिविधियों में भाग लेते हैं।

कोरिया – कोरिया में बच्चों के लेखक के रूप में पहचान बनाने वाले ‘पांग चोंग-ह्वान’ ने बाल दिवस की शुरूआत 1923 में की। 1975 से इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में घोषित किया गया। कोरिया में बच्चों की स्वतंत्रता और राष्ट्रीय गौरव की भावना पैदा करने के लिए पांग चोंग-ह्वान खूब काम किया। इस दिन कोरिया के कई शहरों में परेड, सार्वजनिक गतिविधियां, संग्रहालय, चिड़ियाघर, मनोरंजन पार्क और मूवी थिएटर में बच्चों को फ्री में प्रवेश दिया जाता है। इस दिन कोरिया का परंपरागत खेल यूट खेला जाता है।

बांग्लादेश – बांग्लादेश में 20 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है। इससे पहले यहां बाल दिवस 20 मार्च को (फादर ऑफ नेशन शेख मुजीबुर रहमान) के जन्मदिन पर मनाया जाता था लेकिन बाद में बांग्लादेश सरकार ने इसे 20 मार्च को बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया।

कनाडा – कनाडा में 20 मार्च को बाल दिवस मनाया जाता है। यहां इस दिन को चाल्ड डे एक्ट के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि 1993 में कनाडा की संसद में चाइल्ड डे एक्ट पारित किया गया था।

जर्मनी – यहां बाल दिवस को किंडकटैग के रूप में जाना जाता है। जर्मनी में बाल दिवस 1 जून को मनाया जाता है। इस दिन माता-पिता बच्चों को गिफ्ट देते हैं। स्कूलों में इस दिन कार्यक्रम होते हैं और इसमें बच्चे हिस्सा लेते हैं।

जापान – जापान में 5 मई को बाल दिवस मनाया जाता है। 1948 से इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया।

ब्राजील में 12 अक्टूबर को बाल दिवस मनाया जाता है। वहीं इंडोनेशिया में 23 जुलाई, ईरान में 8 अक्टूबर, इस्राईल में 19 अक्टूबर, नाइजीरिया में 27 मई को मनाया जाता है। इसी तरह बोलिविया 12 अप्रैल को, टर्की में 1 जून,  सूडान में 23 दिसम्बर, पेरुग्वे में 16 अगस्त, श्रीलंका व सिंगापुर में 1 अक्टूबर, चीन, पोलैंड, बुल्गारिया, अल्बेनिया, अंगोला, अर्मेनिया, यूक्रेन, रोमानिया, कजाकिस्तान में 1 जून को बाल दिवस मनाया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.