ताज़ा खबर
 

कड़ाके की सर्दी का आपके फोन पर भी पड़ता है असर, बचाने का ये है उपाय

महिलाओं के साथ समस्‍या ज्‍यादा गंभीर होती है, क्‍योंकि वे अक्‍सर अपना फोन पर्स में रखती हैं।
एक्‍सपर्ट्स बताते हैं कि सर्द मौसम में स्‍मार्टफोन की बैट्री जल्‍दी डिस्‍चार्ज हो जाती है।

अगर इन दिनों आपको अपना मोबाइल फोन ज्‍यादा चार्ज करना पड़ रहा है तो यह किसी खराबी के चलते नहीं हो रहा है। इसकी वजह बढ़ती ठंड है। एक्‍सपर्ट्स बताते हैं कि सर्द मौसम में स्‍मार्टफोन की बैट्री जल्‍दी डिस्‍चार्ज हो जाती है। ज्‍यादातर स्‍मार्टफोन में लिथियम आयन बैट्री लगी होती है। पारा गिरने पर इनका इंटरनल इलेक्ट्रिकल रेजिस्‍टैंस बढ़ जाता है। इससे बैट्री की कैपेसिटी घट जाती है और वह जल्‍दी डिस्‍चार्ज होती है।

महिलाओं के साथ समस्‍या ज्‍यादा गंभीर होती है, क्‍योंकि वे अक्‍सर अपना फोन पर्स में रखती हैं। पुरुष ट्राउजर या जैकेट की जेब में फोन रखते हैं तो इस वजह से उन्‍हें थोड़ी कम परेशानी होती है, क्‍योंकि उनका फोन अपेक्षाकृत गर्म रहता है।

एलसीडी स्‍क्रीन वाले स्‍मार्टफोन में ठंड के चलते डिस्‍प्‍ले की भी समस्‍या है। तापमान बहुत नीचे चला जाए तो स्‍क्रीन धुंधला नजर आता है। टेक्‍स्‍ट और पिक्‍चर भी धुंधला नजर आता है। जानकारों के मुताबिक ठंड में जहां तक संभव हो सके अपने फोन को जेब में रखें, ताकि उसे शरीर से गर्मी मिलती रहे। या फिर फोन केस का इस्‍तेमाल करें।

Read also: 

फरवरी तक बनी रहेगी ठंड, देर से क्यों आई जानिए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.