May 01, 2017

ताज़ा खबर

 

इन आसान सुझावों को अपनाएं और अपने चेहरे को चमकाएं

त्योहारों के शुरुआत का महीना होने के कारण जनवरी में अधिकांश लोग छुट्टियों पर जाने की योजना बनाते हैं। इस महीने में दिन बहुत गर्म और उमस भरा होता है।

Author नई दिल्ली | January 20, 2017 16:48 pm
ब्यूटी टिप्स। Image Source: Thinkstock Images

गर्मियों का मौसम बीतने लगता है, और सर्दी आने लगती है तो उस समय आपको धूप में निकलने के दौरान त्वचा की खास देखभाल करनी चाहिए। विशेषज्ञ के अनुसार, स्वस्थ त्वचा के लिए अधिक तरल पदार्थ और सही खान-पान बेहद जरूरी है। त्योहारों के शुरुआत का महीना होने के कारण जनवरी में अधिकांश लोग छुट्टियों पर जाने की योजना बनाते हैं। इस महीने में दिन बहुत गर्म और उमस भरा होता है। ‘द हिमालया ड्रग कंपनी’ की पर्सनल केयर और मुख्य वैज्ञानिक चंद्रिका महिंद्रा पूरे दिन त्वचा में चमक बनाए रखने का उपाय बता रही हैं :

अक्टूबर में गर्मियों का असर बेअसर करने के लिए शरीर में तरल पदार्थो को पहुंचाना सबसे बढ़िया उपाय है। शरीर में पानी की कमी नहीं होने से आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है। अगर आप दक्षिण भारत जा रहे हैं तो फिर नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। यह सिर्फ कैलोरी ही नहीं, बल्कि एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी और अन्य आवश्यक खनिज तत्वों से भरपूर होता है, जो त्वचा में निखार लाता है।

ज्यादा मात्रा में तैलीय खाना खाने से मुहांसे हो सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर संतरे, नींबू और कीवी आदि फलों का सेवन त्वचा में नमी का संतुलन बनाएं रखने के साथ ही झुर्रियां पड़ने से भी रोकता है।

धूप से प्रभावित त्वचा पर निखार लाने के लिए प्राकृतिक एंटी टैन पील ऑफ मास्क का प्रयोग करना चाहिए। संतरे वाला पील ऑफ मास्क बढ़िया होता है। संतरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को साफ कर उसमें कसाव और निखार लाता है। जीवाणु-रोधी होने के कारण शहद का भी चिकित्सा गुणों के कारण इस्तेमाल किया जा सकता है।

एंटरटेनमेंट जगत की खबर के लिए देखें वीडियो - बिग बॉस 10: मनवीर की हालत देखकर रोए मनु; टास्क के दौरान बानी और रोहन ने किया परेशान

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on January 20, 2017 4:48 pm

  1. No Comments.

सबरंग