ताज़ा खबर
 

केवल ये दो एक्सरसाइज करके आप कम कर सकते हैं अपनी तोंद

फिटनेस एक्सपर्ट मानते हैं कि शरीर से अतिरिक्त वसा हटाने के चक्कर में कई बार खुद को बीमार बना सकते हैं।
प्रतीकात्मक फोटो (Source: Thinkstock Images)

कई लोग अपनी फिटनेस पर बहुत ध्यान रखते हैं। लेकिन कई लोग ध्यान नहीं रख पाते और इसका नतीजा होता है कि उनकी तोंद से शर्ट या टी-शर्ट से बाहर झांकती है। इस तोंद तो कम करने के लोग कई तरह के व्यायाम करते हैं। लेकिन व्यायाम के बारे में फिटनेस एक्सपर्ट मानते हैं कि शरीर से अतिरिक्त वसा हटाने के चक्कर में कई बार खुद को बीमार बना सकते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट की माने तो लोग बिना सोचे समझे एक्सरसाइज रूटीन करते हैं तो सावधान। क्योंकि बिना किसी की सलाह के एक्सरसाइज करने से आपको नुकसान हो सकता है।

फिटनेस एक्सपर्ट के अनुसार अपनी तौंद को कम करने के लिए आपको केवल दो ही एक्सरसाइज काफी हैं। ध्यान रखें कि इन एक्सरसाइज को करते समय अपने खान-पान पर विशेष ध्यान रखें। साथ ही दिनचर्या का भी ध्यान रखना जरुरी होता है।

तोंद को कम करने के लिए कैटल बॉल स्विंग नाम की एक्सरसाइज का बहुत महत्व है। इस एक्सरसाइज में एक तरह की कसरत करनी सिखाई जाती है। इसमें आपको प्लियोमेट्रिक करना सिखाया जाता होगा। इस कसरत में वेट बांधकर टेबल पर जंप करना होता है। इस बड़ी सावधानी से किया जाता है क्योंकि अगर आपने इसे करते समय सावधानी नहीं रखी तो चोट लग सकती है।

इस कसरत में झुक कर खड़ा होना होता है। इसके बाद दोनों पैरों में थोड़ा सा गैप बनाया जाता है और कैटल बॉल्स को दोनों हाथों में पकड़कर पैरों के बीच में होते हुए कंधों तक उठाकर स्विंग किया जाता है। ये करने से शरीर को काफी लाभ होता है।

दूसरी एक्सरसाइज को बोट स्टाइल कहा जाता है। इस कसरत में शरीर को नाव के आकार में स्ट्रेच करने की सलाह दी जाती है। यह एक्सरसाइज काफी फायदेमंद होती है। इससे पेट का फैट कम करने में काफी मदद मिलती है। इस कसरत को करने के लिए जमीन पर बैठ जाएं और दोनों पैरों को सीधे रखें। इसके बाद दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए सांस खींचें और झुकते हुए दोनों पंजों को हाथों से छुएं। इस दौरान कोशिश करें कि आपके कंधों से घुटने छू जाएं। इस एक्सरसाइज को रोज दिन में तीन बार करें। कुछ ही हफ्तों में आप अपने पेट की चर्बी में कमी होती हुई महसूस कर पाएंगे। ये करने से आपका शरीर भी फिट रहता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.