May 23, 2017

ताज़ा खबर

 

पहली बार आया रंग बदलने वाला हेयर डाई: गर्मी में हैं या ठंडे माहौल में, उस हिसाब से अपने आप बदल जाएगा बालों का रंग

कंपनी ने रंग बदलने वाली 'फायर' हेयरडाई को बनाने के लिए धातु विज्ञान और रसायन विज्ञान की अत्याधुनिक तकनीकों का प्रयोग किया है।

‘अनसीन’ कंपनी ने मौसम के साथ रंग बदलने वाली हेयर डाई बनायी है। कंपनी द्वारा जारी वीडियो का स्क्रीनशॉट।

क्या आप ने कभी सोचा है कि आपके बालों का रंग मौसम के साथ-साथ बदल जाता तो कैसा लगता? आपने सोचा हो या न सोचा हो ब्रिटेन की फैशन प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी ने ऐसा हेयर डाई बनाया है जो मौसम के अनुसार रंग बदलता रहेगा। यानी इस हेयर डाई को लगाने के बाद आपके बालों का रंग ठंड या गर्म मौसम के हिसाब से फिट हो जाएगा। इतना ही नहीं कंपनी का दावा है कि ये रंग आम तौर पर दिखने वाले रंगों से बिल्कुल अलग होंगे। इस हेयर डाई को 17 फरवरी से 21 फरवरी तक चलने वाले लंदन फैशन वीक में पहली बार लोगों के सामने पेश किया गया।

इस हेयरडाई को बनाया है लॉरेन बॉकर की कंपनी द अनसीन ने। कंपनी ने इस हेयरडाई को “फायर” नाम दिया है। कंपनी के अनुसार वो “रिएक्टिव फैशन” ला रही है। कंपनी ने इस हेयरडाई को बनाने के लिए धातु विज्ञान और रसायन विज्ञान की अत्याधुनिक तकनीकों का प्रयोग किया है। कंपनी ने रंग बदलने वाली हेयर डाई तकनीक का पेटेंट भी कराया है। ये हेयरडाई तापमान और आद्रता के अनुसार रंग बदल लेगा। कंपनी का दावा है कि इस हेयरडाई से बालों को अब तक अनदेखे रंग दिए जा सकते हैं। “फायर” हेयरडाई चटक लाल से बेहद हल्के रंग के रेंज में उपलब्ध होगा।

कंपनी के अनुसार इस हेयरडाई को बनाने के लिए मानवीय शरीर में विभिन्न स्थितियों में त्वचा के रंग बदलने की प्रक्रिया से जुड़े डाटा का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी के अनुसार जब तापमान कम या ज्यादा होता है तो “फायर” हेयरडाई के कार्बन-आधारित अणुओं में बदलाव होने लगता है। एक निश्चित तापमान के बाद “फायर” हेयरडाई का कार्बन-आधारित अणुओं का एक रंग ज्यादा स्थायी हो जाता है और अणु पर प्रकाश की प्रतिक्रिया से एक अलग तरह का रंग उत्पन्न होने लगता है।

आम तौर पर हेयरडाई के रसायनों को बालों को लिए नुकसानदेह माना जाता है। “फायर” हेयरडाई बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इसमें “कम हानिकारक तत्व” हैं। कंपनी के अनुसार पॉलिमेरिक स्टैबिलाइजेशन तकनीक से इसके हानिकारक अणुओं का नकारात्मक प्रभाव को न्यूनतम हो जाता है। लॉरेन बॉकर के अनुसार “फायर” हेयरडाई से सिर की त्वचा और बालों के फाइबर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। बॉकर ने कहा ये नुकसान कम के कम दूसरी आम हेयरडाई से अधिक नहीं होगा।

कंपनी द्वारा जारी किया गया रंग बदलने वाली हेयर डाई का वीडियो- 

कंपनी द्वारा जारी किया गया रंग बदलने वाली हेयर डाई का वीडियो- 

वीडियोः रणवीर सिंह शाहिद कपूर की पार्टी में ऐसी ड्रेस में पहुंचे; लोगों ने कंडोम से तुलना कर उड़ाया मजाक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on February 21, 2017 12:17 pm

  1. No Comments.

सबरंग