December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

भाई दूज 2016: भाई अपनी बहनों को गिफ्ट में दें सकते हैं ये 6 चीजें

Bhai Dooj Gift: दिवाली के साथ शुरू हुए पांच दिन के त्योहार का भाई दूज के साथ मंगलवार को समापन हो रहा है। भाई दूज पर बहनें अपनी भाइयों को तिलक करके उनके उज्जवल भविष्य की कामना करती है।

भाई अपनी बहनों को दे सकते हैं गिफ्ट में ये चीजें। (Representative Image)

दिवाली के साथ शुरू हुए पांच दिन के त्योहार का भाई दूज के साथ मंगलवार को समापन हो रहा है। भाई दूज पर बहनें अपनी भाइयों को तिलक करके उनके उज्जवल भविष्य की कामना करती है। इसे भाई बहन के प्यार और त्याग के त्योहार के रूप में मनाया जाता है। भाई दूज इस बार एक नवंबर को मनाया जा रहा है। भाई दूज पर बहनों की ओर से तिलक लगाने पर भाइयों की ओर से तोहफा दिया जाता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे गिफ्ट्स के बारे में जो आप अपनी बहनों को भाई दूज पर गिफ्ट कर सकते हैं। हम जानते हैं कि गिफ्ट पसंद करना कितना मुश्किल है, इसलिए हम आपको कुछ सुझाव दे रहे हैं। उम्मीद है कि सुझाव बहन के लिए गिफ्ट खरीदने में आपके लिए मददगार साबित होगा।

नाइट लेम्प (Night Lamp): ये नया आइडिया नहीं है लेकिन कूल जरुर है। इस भैया दूज पर आप अपनी बहन को नाइट लेम्प गिफ्ट कर सकते हैं। रणवीर सिंह की फिल्म बाजारावी मस्तानी तो आपको याद होगी? लैंप को आसानी से किसी भी सॉकेट में लगाया जा सकता है और वह आटोमैटिक ऑन हो जाएगा। जैसे-जैसे कमरे में अंधेरा होता जाएगा लाइट अपने आप तेज होती जाएगी। इस तरह के नाइट लैंप आपको ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर 2 रुपए में मिल जाएगा।

यादों का डायरी कवर (Memories Dairy): आपकी बहन को अगर डायरी लिखने का शौक है और वह आपसे जुड़ी हर खट्टी-मीठी यादों को डायरी में लिखना पसंद करती है तो आप एक सुंदर सा डायरी कवर डिजाइन करवा कर उसे गिफ्ट कर सकते हैं। इन डायरी कवर्स पर आप अपनी और अपनी बहन की हर ऐज की फोटो लगवा सकते हैं या उसकी कौन-कौन सी बातें आपको आज भी याद हैं, उन्हें लिखकर कवर में कन्वर्ट करवा सकते हैं।

READ ALSO: भाई दूज पूजा विधि 2016: इस समय बहनें करें भाइयों को टीका, जानिए शुभ मुहूर्त और व्रत कथा

कपड़े (Clothings): सजना-संवरना, श्रृंगार करना ये सब महिलाओं को सबसे प्रिय होता है। जिस घर के पुरुष अपनी पत्नी, माता या बहन को अच्छे वस्त्र प्रदान करते हैं, उस घर पर भगवान हमेशा प्रसन्न रहते हैं। ऐसे घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है और सभी कामों में सफलता मिलती है। स्त्री को घर की लक्ष्मी माना जाता है, अगर महिलाएं गंदे या मैले कपड़े पहन कर रहती हैं या घर के पुरुष अपनी पत्नी, मां या बहन को समय-समय पर अच्छे वस्त्र नहीं प्रदान करते तो ऐसे घर पर लक्ष्मी रूठ जाती है।

परफ्यूम (Perfume): अगर आपकी सिस्‍टर को परफ्यूम लगाना पसंद है और आपको उसका फेवरेट ब्रांड पता है, तो आप इसे भेंट कर सकते हैं।

READ ALSO: भाई दूज 2016: भैया दूज मनाए जाने के पीछे ये है कहानी, प्यार और स्नेह का है प्रतीक

बुक्स (Books): अगर आपकी बहन किताबें पढ़ने की शौकीन है तो आप उसके लिए बुक्स, नॉवल्स या फिर उसकी पसंद के अनुसार बुक ले सकते हैं। अगर आपकों उसकी पसंद के बारे में नहीं पता है तो आप कोई ऐसी किताब अपनी सिस्टर को गिफ्ट कर सकते हैं तो आपके बचपन से थोड़ी बहुत मेल खाती हो। इसल तरह की किताबें आपको अमेजन और फ्लिपकार्ट पर आसानी से मिल जाएगी। इनकी कीमत 150 रुपए से 350 रुपए के आसपास होगी।

कुशन (Cushion): भैया दूज पर आप बहन को कुशन भी गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं। बचपन में आपने भी बहन के साथ कुशन फाइटिंग की होगी तो यह आप दोनों को एक-दूसरे की शरारतों और बचपने की याद दिलाता रहेगा। कुशन को अपने अनुसार कस्डमाइज भी करावाया जा सकता है। जैसे- “I (heart) U Veerji” to “I love my monster sister” नहीं तो इस पर फाइटिंग इमेज, आप दोनों की इमेज या फिर सिस्टर की ईमेज लगवाया जा सकता है। इसकी कीमत 350 रुपए या उससे ऊपर होगी।

READ ALSO: भाई दूज पूजा शुभ मुहूर्त 2016: भाई को टीका करने के लिए कौन सा समय है सबसे शुभ, क्या है पूजा विधि

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 1, 2016 10:19 am

सबरंग