December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

इन आसान वर्कआउट के जरिए अपनी स्किन को बनाएं हेल्दी और बढ़ती उम्र को कहें बाय-बाय

Tips for Glowing Skin in Hindi: नियमित तौर पर एक्सरसाइज को फॉलो करने से आपको फिट रहने में मदद मिलेगी। इसकी मदद से आप बीमारियों की चपेट में भी कम आएंगे और आपका स्टैमिना बढ़ने के साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत बनेंगी।

Tips for Glowing Skin: आसान वर्कआउट को अपने रुटीन में शामिल करके आप बढ़ती उम्र को कह सकते हैं बाय-बाय। ImageS ource: Indian Express

Tips for Glowing Skin: यह बात हर किसी को मालूम है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है उसका प्रभाव हमारे शरीर पर साफ तौर पर दिखने लगता है। इसके लिए कई लोग महंगी क्रीम, देसी नुस्खे, ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। यह सारी मेहमत चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को छुपाने के लिए की जाती हैं। धीमा मेटाबॉलिज्म, घटता स्टैमिना, बढ़ती बीमारियां ढलती उम्र के लक्षण हैं। आप अपने सालों को बढ़ने से रोकने के लिए जहां कुछ नहीं कर सकते हैं वहीं इसे दिखाने से रोक जरूर सकते हैं। एक फिट रुटीन की वजह से आप अपनी ऐज को बढ़ने से रोक सकते हैं। नियमित तौर पर एक्सरसाइज को फॉलो करने से आपको फिट रहने में मदद मिलेगी। इसकी मदद से आप बीमारियों की चपेट में भी कम आएंगे और आपका स्टैमिना बढ़ने के साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत बनेंगी। आपको शारिरीक तौर पर मजबूत बनने में मदद मिलेगी जिससे की आप अपनी उम्र छुपा पाएंगे। कैलिफोर्निया के ऑरेंज की चापमैन यूनिवर्सिटी के पीएचडी डायरेक्टर फ्रैंक फ्रिश ने कहा कि एक्सरसाइज करने से आप अपनी ऐज से ज्यादा जवान दिखते हैं। उन्होंने कुछ वर्कआउट बताए हैं जिनकी मदद से आपकी असली उम्र छुप जाएगी।

योगा- योगा किसी विशेष अंग पर नहीं बल्कि पूरे शरीर पर समान तौर से काम करता है। इसके विशेषज्ञ बताते हैं कि योगा से आप ज्यादा समय तक युवा दिख सकते हैं। कुछ विशेष आसन को अपनाकर आप चेहरे की झुर्रियों से निजात पा सकते हैं।

वेट लिफ्टिंग- आमतौर पर महिलाएं वेट लिफ्टिंग को करने से शर्माती हैं। लेकिन अगर आपको अपनी हड्डियां मजबूत करनी हैं तो आपको इसे करना होगा। मेडिकल और फिटनेस एक्सपर्ट का मानना है कि इससे ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से छुटकारा मिलता है। हालांकि इसे किसी की देखरेख में ही करें।

स्कवाएट्स- स्कवाएट्स का मुख्य उद्देश्य आपकी मांसपेशियां होती हैं। इससे ना केवल कैलोरी बर्न होती हैं बल्कि आपकी टांगे भी मजबूत बनती हैं। हममे से कई लोग दिन बिना महसूस किए स्कवैट करते हैं। भारी सब्जी के थैले को या बच्चे को पकड़ना स्कवैट का ही एक तरीका है।

चलना- कई शोधों से यह बात साबित हो चुकी है कि चलने से डिमेंटिया का खता एक तिहाई तक कम हो जाता है। यह आपके चेहरे की झुर्रियों को कम करने के साथ ही आपके दिल के स्वास्थ्य को भी सुधारता है।

कंपाउंड मूवमेंट- सेलिब्रिटि फिटनेस इंस्ट्रक्टर दीपेश भट्ट के अनुसार कंपाउंड मूव्स आपके शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। यह आपको कम समय में बेहतर वर्कआउट करने का मौका देते हैं।

अरबाज़ खान और मलाइका अरोड़ा खान ने सोशल मीडिया के ज़रिए एक-दूसरे पर यूं साधा निशाना, जानने के लिए वीडियो देखें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 24, 2016 11:35 am

सबरंग