ताज़ा खबर
 

शहनाज हुसैन के टिप्सः सर्दियों में इस तरह रखें त्वचा और बालों का ख्याल

रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए सर्दियों का मौसम सबसे खराब होता है।
प्रतीकात्मक चित्र

रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए सर्दियों का मौसम सबसे खराब होता है। ऐसे में अगर त्वचा की नियमित देखभाल न की जाए तो त्वचा पर खुजली और कसावट जैसी समस्याएं सामने आती हैं। इसलिए ऐसे मौसम में त्वचा का अतिरिक्त ख्याल रखना जरूरी होता है। जानी-मानी स्किन केयर एक्सपर्ट शहनाज हुसैन इस बाबत कुछ महत्वपूर्ण सुझाव देती हैं जो सर्दियों में हमारी त्वचा की सेहत के लिए जरूरी हैं और जिसके बारे में हम आपको आगे बताने जा रहे हैं।

1. एलोवेरा, कैक्टस और नींबू का क्लीनजर त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा में त्वचा को नम रखने के साथ-साथ कई अन्य औषधीय गुण भी होते हैं। यह एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। इसके साथ-साथ यह मृत कोशिकाओं को हटाने का भी काम करता है।

2. सर्दियों में त्वचा को हमेशा नम रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में त्वचा की बाहरी परत बहुत रूखी हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि उन्हें हमेशा नम रखा जाए।

3. सर्दियों में धूप में बैठना अच्छा लगता है लेकिन सबको यह बात पता नहीं कि यह आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर बढ़ा देता है। इसलिए जब कभी आप घर से बाहर निकलें तो 15 मिनट पहले अपनी त्वचा पर सन्सक्रीम जरूर लगाकर निकलें। अगर आपको 30 मिनट से ज्यादा देर तक बाहर रहना है तो आपको इसे दुबारा लगाना चाहिए।

4. अगर आपकी स्किन ज्यादा रूखी है तो साबुन लगाना बंद कर दें और नहाने से पहले अपनी त्वचा पर नींबू-हल्दी का क्रीम लगाएं। यह आपके त्वचा की नमी के क्षरण को रोकता है। इसके अलावा यह त्वचा को मुलायम रखता है।

5. सर्दियों में बालों की देखभाल भी बहुत जरूरी है। इसके लिए शुद्ध नारियल के तेल को गर्म करके स्कैल्प पर लगाइए। अब एक गरम तौलिए से बाल लपेटकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। अगली सुबह किसी हर्बल शैंपू से बालों को धो लीजिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.