ताज़ा खबर
 

तनाव और संक्रमण से सफेद होते हैं बाल, इस तरह वापस पा सकते हैं प्राकृतिक रंग

बालों के असमय पकने का सबसे बड़ा कारण है खान-पान में अनियमितता। बालों को पर्याप्त पोषण न मिलने से भी वे पकने लगते हैं।
यह तस्वीर प्रतीक के तौर पर प्रयोग की गई है

हमारी पर्सनैलिटी को बेहतर बनाने में हमारे बालों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसलिए हमें अपने बालों की केयर को लेकर हमेशा सजग रहना चाहिए। अधिकांश लोग अपने बालों की केयर को लेकर हफ्ते में एक या दो बार शैंपू आदि कर काम खत्म मान लेते हैं। जबकि बालों का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए हमें हर दिन उनका ख्याल रखना पड़ता है, नहीं तो उनमें कई तरह की समस्याओं की आमद बढ़ने लगती है। असमय बालों का पकना उन्हीं में से एक है। बालों का पकना आज की जीवनशैली में एक आम समस्या बन गई है। बेहद कम उम्र के लोगों में भी ये समस्या खूब देखी जा रही है। बालों की यह समस्या केवल आनुवंशिक नहीं होती है, बल्कि इसके कई अन्य कारण भी होते हैं।

क्या हैं बालों के पकने के कारण-  बालों के असमय पकने का सबसे बड़ा कारण है खान-पान में अनियमितता। बालों को पर्याप्त पोषण न मिलने से भी वे पकने लगते हैं। तमाम तरह के फास्ट फूड्स, कोल्डड्रिंक्स आदि का सेवन भी हमारी त्वचा और बालों को बीमार करता है। इसके अलावा तनाव भी इस समस्या का बड़ा कारण है। तनाव की वजह से भी बालों के पकने की समस्या उत्पन्न होती है। इससे बचने के लिए आप संगीत, ध्यान या फिर योगा की सहायता ले सकते हैं।कई तरह के संक्रमण भी हमारे बालों को नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। अगर आप वायरल बुखार, सर्दी जुकाम आदि से पीड़ित हैं तो भी आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आपके शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होना बहुत जरूरी है।

बचाव के घरेलू नुस्खे –

आंवला पाउडर – बालों के पकने की समस्या से निजात पाने के लिए यह काफी कारगर नुस्खा है। इसके लिए एक कप आमला पाउडर को एक लोहे के बर्तन में तब तक गर्म करें जब तक कि वह राख न हो जाए। अब उसमें लगभग ml नारियल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर लगभग 20 मिनट तक गर्म करें। अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 24 घंटे बाद इसे एक बोतल में भरकर रख लें और हफ्ते में दो बार हेयर ऑयल मसाज के तौर पर इस्तेमाल करें।

कड़ी के पत्ते – कड़ी के पत्ते को 2 चम्मच आमला और ब्राह्मी पाउडर के साथ मिलाकर पीस लें। इसे अपने बालों में हेयर मास्क के तौर पर इस्तेमाल करें। एक घंटे तक बालों में लगाकर हर्बल शैंपू से बाल धो लें।

नारियल का तेल- बालों को काला करने के लिए नारियल का तेल और नींबू का जूस सबसे बेहतर उपाय होते हैं। इनके संयोजन से एक रासायनिक अभिक्रिया होती है जिससे कुछ ही दिनों में बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.