ताज़ा खबर
 

दांतों से नहीं छूट रहे तंबाकू के दाग तो अपनाएं ये तरीके

Tobacco Stain Removal Remedies: दातों पर किसी भी तरह का मैल उन पर बैक्टीरिया के जमने का खतरा बढ़ा देता है। ऐसे में दांतो में कई तरह के संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है।
दांतों की मैल छुड़ाने का सबसे बेहतर उपाय है कि आप नियमित रूप से दिन में दो बार ब्रश करें।

दांतों पर किसी भी तरह के दाग-धब्बे आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकते हैं। जो लोग तंबाकू खाते हैं उनके दांतों में दाग-धब्बे होने की शिकायत काफी रहती है। दातों पर किसी भी तरह का मैल उन पर बैक्टीरिया के जमने का खतरा बढ़ा देता है। ऐसे में दांतो में कई तरह के संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए जरूरत है कि आपके दांतों पर लगे दाग-धब्बों को समय रहते दूर कर लिया जाए। यूं तो दांतों की ठीक से सफाई न करने से, भोजन आदि के फंसे रह जाने से भी दांतों में दाग लग जाते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग तंबाकू की वजह से अपने दांतों की खूबसूरती खराब कर लेते हैं। ऐसे लोगों के लिए आज हम कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप तंबाकू की वजह से जमी दांतों की मैल से छुटाकारा आसानी से पाया जा सकता है।

1. दांतों की मैल छुड़ाने का सबसे बेहतर उपाय है कि आप नियमित रूप से दिन में दो बार ब्रश करें। साथ ही साथ माउथवाश भी जरूरी है। इससे आपके दांतों पर मैल जमने नहीं पाता है, और अगर जमा भी हुआ है तो कुछ ही दिनों में छूट भी जाता है। आपके दांत जितना अधिक चिकना और साफ रहेंगे उनमें दाग लगने की संभावना उतनी ही कम रहेगी।

2. बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से दांतों पर से दाग-धब्बों को हटाया जा सकता है। हर दिन ब्रश करने के बाद अपने दांतों पर बेकिंग सोडा पाउडर रगड़ें। इससे जल्द ही आपके दांत चमकने लगेंगे।

3. नियमित रूप से गाजर का सेवन भी आपके दांतों को मैल से सुरक्षित रख सकता है। गाजर में मौजूद रेशे इसे खाने के दौरान दांतों की ठीक से सफाई कर देते हैं। इस वजह से दाग-धब्बे जमने नहीं पाते। इसलिए अगर आपको चमचमाते दांत चाहिए तो रोजाना गाजर खाना शुरू कर दीजिए।

4. तंबाकू खाते-खाते अगर दांतों में पीलापन आ गया है तो इसे दूर करने के लिए आप हल्दी का सहारा ले सकते हैं। हल्दी में सरसो का तेल और नमक मिलाकर पेस्ट बना लें। इससे हर सुबह मंजन करने से दांतों का पीलापन निश्चित रूप से दूर हो जाता है।

5. दांतों को साफ और चमकदार बनाए रखना है तो आज ही से तंबाकू खाना छोड़ दीजिए। तंबाकू के सेवन से न सिर्फ आपके दांत खराब होते हैं बल्कि आप कैंसर, फेफड़ों की बीमारी और अंधेपन जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार भी बन सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.