ताज़ा खबर
 

क्या बालों में तेल लगाना है बालों के झड़ने का कारण? जानें क्या है सच्चाई

क्या तेल लगाने से बाल झड़ते हैं? बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो तेल लगाने को बालों के झड़ने का कारण मानकर तेल लगाना ही छोड़ देते हैं।
चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है

सूखे बालों पर हम अक्सर तेल लगाते हैं। इससे बाल का रूखापन भी कम होता है साथ ही साथ कई लोगों का मानना होता है कि इससे बाल भी कम झड़ते हैं। लेकिन जब भी कभी आप अपने बालों पर तेल लगाते हैं तो आपने देखा होगा कि कुछ बाल झड़कर आपके हाथों में लग जाते हैं। ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि क्या तेल लगाने से बाल झड़ते हैं? बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो तेल लगाने को बालों के झड़ने का कारण मानकर तेल लगाना ही छोड़ देते हैं। इस बाबत एक हेल्थ वेबसाइट ने जब ब्यूटी एक्सपर्ट नंदिनी अग्रवाल से बात की तो उन्होंने इससे जुड़े रहस्यों से पर्दा उठाया।

ब्यूटी एक्सपर्ट का कहना है कि तेल लगाते समय बाल जरूर झड़ते हैं लेकिन इन सबके साथ तेल बालों को मजबूत भी बनाते हैं और उनका रूखापन भी कम करते हैं। दरअसल बालों के उगने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है। इस पूरी प्रक्रिया में पुराने तथा कमजोर बालों का झड़ना भी जारी रहता है। जब हम बालों में तेल लगाते हैं तो इससे कमजोर बाल टूटते हैं जबकि नए और मजबूत बालों पर कोई असर नहीं पड़ता। लेकिन अगर तेल लगाते समय बहुत अधिक मात्रा में बाल टूट रहे हैं तो यह जरूर बालों से जुड़ी कोई गंभीर समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। एक दिन में बालों का 100 की संख्या तक में टूटना सामान्य है।

बहुत ज्यादा मात्रा में तेल लगाना भी बालों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। दरअसल अधिक मात्रा में तेल लगाने से भारी मात्रा में धूल-कण हमारे बालों में चिपक जाते हैं जिससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल टूटने लगते हैं। इसके अलावा ज्यादा मात्रा में बालों में तेल लगाना बालों के नेचुरल ऑयल बैलेंस को भी बिगाड़ देता है। इससे भी बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। बहुत अधिक मात्रा में तेल लगाना बालों में डैंड्रफ बढ़ने का भी कारण होता है जो कि बाल झड़ने की मुख्य वजह होती है। इसलिए बालों में तेल लगाते वक्त सावधान रहें। सीमित मात्रा में तेल लेकर बालों की हल्की मालिश करें। इससे बहुत जल्द बालों का गिरना बंद हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग