ताज़ा खबर
 

गंजेपन से बचना है तो बालों पर भूलकर भी न इस्तेमाल करें ये चीजें

हमारी बालों पर कोई भी तेल या फिर कोई भी नुस्खा लगा लेने की आदत भी बाल झड़ने का कारण बन सकती है।
प्रतीकात्मक चित्र

खूबसूरत बाल बेहतर पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा होते हैं। नियमित रूप से इनकी देखभाल न की जाए तो ये झड़ने लगते हैं। बालों में डैंड्रफ की वजह से उनके झड़ने की समस्या आती है। इसलिए इनकी नियमित रूप से ठीक ढंग से सफाई बहुत जरूरी है। दरअसल सिर की त्वचा जब रूखी हो जाती है तो उसके डेड सेल्स डैंड्रफ के रूप में बालों में जमा हो जाते हैं। ये डैंड्रफ बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। समय रहते अगर इनपर ध्यान न दिया गया तो बात गंजेपन तक पहुंच सकती है। बालों के लगातार झड़ने के और भी कई कारण होते हैं। हमारी बालों पर कोई भी तेल या फिर कोई भी नुस्खा लगा लेने की आदत भी बाल झड़ने का कारण बन सकती है। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि कौन सी चीज आपके बालों के लिए फायदेमंद है और कौन सी चीज उसे नुकसान पहुंचाती है।

बेसन – कुछ लोगों का मानना होता है कि बेसन लगाने से बाल मुलायम और मजबूत होते हैं तथा इनकी वजह से बाल डैंड्रफ फ्री भी रहते हैं। यह बात बिल्कुल भी सही नहीं है। दरअसल बेसन की वजह से बालों में डैंड्रफ काफी मात्रा में बढ़ जाते हैं। इस वजह से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

सिरका – बालों को नुकसान पहुंचाने वाली एक और चीज लोगों के द्वारा खूब इस्तेमाल की जाती है, और यह चीज है सिरका। सिरका लगाने से बालों में नेचुरल शाइनिंग तो आती है लेकिन अगर इसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो यह बालों में रूखापन बढ़ती है। इससे बाल झड़ने और गंजे होने की संभावना बढ़ जाती है।

आलू का रस – बालों की केयर के लिए आलू के रस का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। यह भी बालों के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। इसमें ब्लीचिंग एजेंट्स होते है जिससे बाल सफेद हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं।

बेकिंग सोडा – बालों में बेंकिग सोडा का इस्तेमाल करने से उनकी शाइनिंग कम होती है। सिर्फ इतना ही नहीं इनकी वजह से बाल भी बहुत तेजी से झड़ते हैं। गंजेपन से बचना है तो बालों पर कभी भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल न करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.