ताज़ा खबर
 

डैंड्रफ को हटाने के लिए कर चुके हैं खूब मेहनत तो अपनाएं ये तरीके, कुछ ही दिनों में दिख जाएगा असर

बालों की समस्याओं में डैंड्रफ एक प्रमुख समस्या है। डैंड्रफ की वजह से बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं। सिर में खुजली भी बनी रहती है।
Author नई दिल्ली | July 15, 2017 16:33 pm
डैंड्रफ की वजह से सिर में खुजली, बालों में रूखापन जैसी समस्याओं के चलते लोग इससे छुटकारा पाने की हर संभव कोशिश करते हैं

बालों की समस्याओं में डैंड्रफ एक प्रमुख समस्या है। डैंड्रफ की वजह से बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं। सिर में खुजली भी बनी रहती है। बहुत से लोगों का यह मानना है कि रूखी त्वचा डैंड्रफ का प्रमुख कारण होती है लेकिन हेयर एक्सपर्ट्स डैंड्रफ की समस्या रूखी त्वचा को नहीं बल्कि एक प्रकार की यीस्ट को मानते हैं जो सिर की त्वचा को खाती रहती है। यीस्ट की वजह से मृत सिर की त्वचा की कोशिकाएं ही झड़ती हैं जिसे हम रूसी या फिर डैंड्रफ कहते हैं। डैंड्रफ की वजह से सिर में खुजली, बालों में रूखापन जैसी समस्याओं के चलते लोग इससे छुटकारा पाने की हर संभव कोशिश करते हैं।

बालों से डैंड्रफ के खात्मे को लेकर अगर आपने कई तरह की तरकीबें अपना ली हैं और फिर भी कोई फायदा नहीं हुआ है तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे न सिर्फ आपके बालों में से डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी बल्कि आपके बाल मुलायम और सुंदर भी दिखने लगेंगे। यह तरीके पूर्णतःप्राकृतिक हैं, आसान हैं और इन पर आपको बहुत ज्यादा पैसा भी नहीं लगाना है। यूं तो बाजार में कई तरह के एंटी-डैंड्रफ शैंपू मौजूद हैं लेकिन अगर आपके उनसे डैंड्रफ हटाने में कोई फायदा नहीं मिल रहा तो आप इन कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर देखिए। जैसे-

बालों में दही लगाकर कुछ देर तक छोड़ दें और जब बाल सूख जाएं तब इसे पानी से अच्छी तरह धो लें। इससे आपके बाल मुलायम भी होंगे।

नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर छान लें और पानी को ठंडा कर उससे बाल धोएं।

ऐलोवेरा की जैल से बालों में अच्छी तरह से मसाज करें। 40 मिनट बाद इसे धो लें। डैंड्रफ दूर होने के साथ बालों में चमक भी बढ़ेगी।

टमाटर के रस और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर एक घोल तैयार कर लें।इसे बालों में लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें।

नारियल या जैतून के तेल में कपूर मिलाकर बालों का मसाज करें तो डैंड्रफ कीसमस्या से काफी हद तक निजात मिलेगी।

मेथी के दानों को भिगोकर इसका पेस्ट बनाएं। सिर की त्वचा में इसे लगाने के बाद सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में बाल धो लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग