ताज़ा खबर
 

गर्मियों में करें इन नेचुरल फेसपैक का इस्तेमाल और रखें अपनी त्वचा को सुंदर, सेफ और कूल

आइए जानते हैं कुछ नेचुरल फेसपैक्स के बारे में जिन्हें आप घर पर ही तैयार अपनी स्किन को रख सकते हैं साफ, सुंदर, सेफ और कूल।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर। (Source: Thinkstock)

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और समय के साथ गर्मी बढ़गी भी। इस मौसम में अपने चेहरे की स्किन को सुंदर और सेफ बनाए रखने अपने आप में ही एक बड़ी चुनौती है। मगर आप कुछ आसान घरेलू नुस्खो से अपनी त्वाचा का बेहतर ख्याल रख सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ नेचुरल फेसपैक्स के बारे में जिन्हें आप घर पर ही तैयार अपनी स्किन को रख सकते हैं साफ, सुंदर, सेफ और कूल।

मिंट पैक- त्वचा को गर्मी से बचाने के लिए मिट फेसपैक एक बढ़िया विकल्प है। इस बनाने के लिए आपको चाहिए थोड़ी सी ताजी मिंट, हल्दी पाउडर और हल्का गर्म पानी। सबसे पहले मिंट का पेस्ट बनाकर उसमें हल्दी मिला लें। फिर हल्के गरम पानी से अपना चेहरा धोकर उस पर यह पेस्ट लगाएं। 15 मिनट तक पेस्ट लगा रहने दें और फिर उसे ठंडे पानी से धोलें।

खीरा पैक- खीरा का प्रयोग गर्मियों में हमारे खाने में बढ़ जाता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। वहीं खीरे का फेस पैक हमारी स्किन को हायड्रेटिड भी रखता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को छीलकर उसे मेश करलें। उसके मेश हुए खीरे में एक चम्मच चीनी डाकर मिलालें। इसके बाद तैयार हुए पेस्ट को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडे पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरा धोलें।

टमाटर पैक- यह पैक ऑइली स्किन वालों के लिए बेस्ट है। इसे बनाने के लिए टमाटर का पल्प और शहद का इस्तेमाल होता है। सबसे पहले टमाटर के पल्प में शहद मिलाएं। इसके बाद पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धोलें।

तरबूज- गर्मियों में शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए तरबूज का खूब सेवन किया जाता है, इस बात से आप परिचित होंगे। वहीं इसका फेसपैक भी आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होत है। इसे बनाने के लिए आप खीरे का जूस, तरबूज का जूस, योगर्ट और मिल्क पाउडर को मिला लें। इसके बाद तैयार हुए मिश्रण को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ करलें।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग