April 30, 2017

ताज़ा खबर

 

मर्द गर्मियों में फॉलो करें ये आसान टिप्स और रखें अपनी त्वचा का ख्याल

Beauty tips for mens in hindi: इन बेसिक ब्यूटी टिप्स को फॉलो करके गर्मियों आप आसानी से अपनी त्वचा को खूबसूरत और हेल्थी बनाए रख सकते हैं।

Beauty tips for mens in hindi: प्रतीकात्मक फोटो (Source: dreamtimes)

गर्मियों में अपनी स्किन को सुरक्षित रख पाना न सिर्फ महिलाओं के लिए मुश्किल होता है बल्कि यह मर्दों के लिए भी एक बड़ी चुनौती है। कई बार तो लोग अपनी स्किन के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में कुछ बेसिक ब्यूटी टिप्स को फॉलो करके गर्मियों में मर्द आसानी से अपनी त्वचा को खूबसूरत और हेल्थी बनाए रख सकते हैं। जानते हैं उनके बारे में।

क्लेंजिंग- अपनी त्वचा को साफ-सुथरा रखना, उसे हेल्थी और खूबसूरत बनाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने चेहरे को दिन में दो क्लेंजर से साफ कर सकें। या फिर फेसवॉश से धोना भी एक अच्छा उपाय रहेगा। साथ ही कोशिश करें कि आर नेचुरल होम मेड क्लेंजर्स का इस्तेमाल कर सकें। इनमें कच्चे दूध या फ्रूट्स से तैयार किए गए क्लेंजर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही एलोवीरा पल्प भी स्किन की सफाई के लिए एक कारगर नेचुरल ब्यूटी प्रॉडक्ट है।

जैतून का तेल- जैतून के तेल कई तरह से इंसानों के लिए लाभदायक पदार्थ है। इसे खाना पकाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें दूसरे रिफाइंड ऑइल्स के मुकाबले कम फैट होता है और यह ज्यादा हेल्थी भी होता है। वहीं इसके तेल का इस्तेमाल मर्द अपनी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए भी कर सकते हैं। यह स्किन को ड्रायनेस से भी बचाता है और गर्मी से भी। इसका लगातार इस्तेमाल स्किन को मॉइश्चराइज करता है।

शेविंग पर दें खास ध्यान- गर्मियों में स्किन हमेशा ही उच्च तापमान का सामना करती है। वहीं शेविंग करते समय भी स्किन को जलन का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप शेविंग करते समय हमेशा ही इस बात का ध्यान रखें कि आपकी स्किन पर कट्स न लगें। साथ ही डबल शेव को भी एवोइड करें। इसके अलावा शेविंग के बाद मॉइश्चराइजिंग क्रीम्स का जरूर इस्तेमाल करें ताकि आपकी स्किन ड्रायनेस से बची रहे। ड्रायस्किन होने पर आपको जलन का अहसास हो सकता है।

तन की दुर्गंध- तन की दुर्गंध मिटाने के लिए सिर्फ डियोड्रेंड से काम नहीं चलता। ऐसे में आपको कुछ एंटी-बैक्टीरियल क्लेंजर्स या फिर बॉडी वॉश की जरूरत है जो आपकी स्किन को बैक्टीरिया से बचाए ताकि दुर्गंध न बन सके।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 20, 2017 4:15 pm

  1. No Comments.

सबरंग