ताज़ा खबर
 

घर पर इन तरीकों से हेयर पैक बनाकर करें इस्तेमाल, कभी नहीं झड़ेंगे बाल

रूखे और पतले बाल, कमजोर होकर बालों का टूटना जैसी कई समस्याएं आजकल बहुत सी महिलाओं के लिए गंभीर परेशानी का कारण हैं।
प्रतीकात्मक चित्र

बालों का झड़ना आजकल हर किसी के लिए एक आम समस्या है। रूखे और पतले बाल, कमजोर होकर बालों का टूटना जैसी कई समस्याएं आजकल बहुत सी महिलाओं के लिए गंभीर परेशानी का कारण हैं। ऐसे में इनसे बचने के लिए वो तमाम तरह के उपाय करती हैं। बालों का झड़ना कम करने का दावा करने वाले बहुत से हेयर प्रोडक्ट बाजार में मौजूद तो हैं लेकिन उनमें मौजूद केमिकल्स बालों की सेहत को और नुकसान पहुंचाने वाले होते हैं। ऐसे में घरेलू प्राकृतिक उपाय आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। इसकी सबसे खास बात ये होती है कि इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते और इसके लिए आवश्यक सामग्री आपको आपके घर में ही मिल जाती है। तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि बालों के लिए घरेलू फेस मास्क कैसे तैयार किया जाए।

नारियल और क्रीम मास्क – रूखे बालों के लिए यह एक बेहतर नुस्खा है। इसे लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल में ऑलिव ऑयल मिला लें। अब इसे बालों की जड़ों में लगाएं और अपने बालों को शॉवर कैप से ढंक दें। कम से कम एक घंटे तक इसे यूं ही रहने दें। बाद में बालों को शैंपू से धो लें और कंडीशनर लगाएं।

बनाना क्रीम मास्क – केला बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने में मददगार है। यह बालों को झड़ने से भी रोकता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए केले को मिक्सर में पीस लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से बाल धो लें।

ओटमील हेयर मास्क – ऑयली स्कैल्प, बालों में डैंड्रफ, सिर की त्वचा में सूजन आदि से छुटकारा दिलाने में ओटमील यानी कि जई का आटा आपकी काफी मदद कर सकता है। यह स्कैल्प से अतिरिक्त तेल को रिमूव करने का काम करता है। बालों की वृद्धि करने के साथ-साथ यह उन्हें डैंड्रफ फ्री भी रखता है। इस हेयरमास्क को बनाने के लिए ओटमील, ताजा दूध और बादाम के तेल को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से बाल धो लें।

हिबिस्कस हेयर मास्क – हिबिस्कस यानी कि गुड़हल का फूल बालों को जड़ से मजबूत करने के लिए जाना जाता है। इससे हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले गुड़हल की पंखुड़ियों को रात भर एक कप पानी में भिगोकर रख दें। बाद इसे कच्चे दूध और ऑलिव ऑयल के साथ पीस लें। इस हेयर पैक को बालों में लगाएं और 20-25 मिनट बाद पानी से धो लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.