ताज़ा खबर
 

शराब छोड़ने के सालों बाद तक रहता है सेहत पर बुरा असर: स्टडी

वेटरन अफेयर्स हेल्थ केयर सिस्टम के रिसर्चर्स के मुताबिक शराब के सेवन से दिमाग के कुछ विशेष हिस्सों को नुकसान पहुंचता है
सर्वे में सामने आया कि जिन व्यक्तियों को कम उम्र में शराब की लत लग जाती है उनकी शारीरिक और मानसिक सेहत अन्य व्यक्तियों की अपेक्षा कमजोर है।

स्टडीज ऑन अल्कोहल एंड ड्रग्स के एक ताजा सर्वे में सामने आया है कि कम उम्र में शराब की लत से सेहत पर पड़ने वाले बुरे प्रभावों का असर शराब छोड़ने के कई सालों बाद तक रहता है। इस वजह से उम्र बढ़ने  के बाद कई गंभीर सेहत संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस सर्वे में 368 ऐसे व्यक्तियों को शामिल किया गया जिन्हें कम उम्र में शराब की लत नहीं थी। 221 ऐसे व्यक्तियों को शामिल किया गया जिनमें शराब की लत के कम से कम तीन लक्षण दिखाई दिए। इसके अलावा 75 ऐसे लोगों को भी शामिल किया जिन्हें कम उम्र में शराब की लत थी पर 30 साल की उम्र के बाद उन्होंने शराब छोड़ दी। सर्वे में सामने आया कि जिन व्यक्तियों को कम उम्र में शराब की लत लग जाती है उनकी शारीरिक और मानसिक सेहत अन्य व्यक्तियों की अपेक्षा कमजोर है। इसके अलावा इन व्यक्तियों में डिप्रेशन की समस्या भी अन्य व्यक्तियों की तुलना में अधिक देखी गयी। शराब छोड़ने के बाद 60 की उम्र पार करने पर सेहत संबंधी समस्याएं सामने आती हैं।

वीडियो: शराब कारोबारी विजय माल्या की मुश्किलें; सुप्रीम कोर्ट ने विदेश में संपत्ति का ब्यौरा देने को कहा

वेटरन अफेयर्स हेल्थ केयर सिस्टम के रिसर्चर्स के मुताबिक शराब के सेवन से दिमाग के कुछ विशेष हिस्सों को नुकसान पहुंचता है जिससे इन व्यक्तियों को शराब छोड़ने के बाद भी डिप्रेशन समेत अन्य स्वास्थ्य समस्याएं सामने आती हैं। रिसर्चर्स के मुताबिक शराब छोड़ने के बाद बेहतर जीवन शैली, बेहतर खाना और सिगरेट छोड़ने से व्यक्तियों के जीवन स्तर में सुधार आ सकता है।

Read Also: भूतपूर्व सैनिक को शराब बेचने वाले ने पीट-पीटकर मार डाला, रेट को लेकर हुआ था झगड़ा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग