December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

चेहरे और बालों की खूबसूरती के लिए कैसी हो आपकी डाइट, जानिए

कुछ न्यूट्रिशनिस्ट ने ग्लोइंग स्किन और चमकदार बालों के लिए कुछ फूड्स बताए हैं। गाजर से लेकर कद्दू और सैलमन से लेकर ओट्स तक विशेषज्ञों ने उन खानों के बारे में बताया है जिनका आप आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

खानपान का खास ध्यान भी रखना जरूरी है। विटामिन ई से भरपूर खाना लें। यह न केवल त्वचा की चमक, बल्कि बालों की दमक बनाए रखने के लिए भी जरूरी है। (Photo Source: Thinkstock Images)

अगर आप सर्दियों में अपने चेहरे पर हर तरह की चीज लगाकर थक चुके हैं और उसके बाद भी कोई असर नहीं दिख रहा है तो घबराइए मत। विषेषज्ञों का कहना है कि आपको एक बार फिर से सोचने की जरूरत है कि आप अपने शरीर को किस तरह का खाना और पोषण दे रही हैं। कुछ न्यूट्रिशनिस्ट ने ग्लोइंग स्किन और चमकदार बालों के लिए कुछ फूड्स बताए हैं। गाजर से लेकर कद्दू और सैलमन से लेकर ओट्स तक विशेषज्ञों ने उन खानों के बारे में बताया है जिनका आप आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे। तो हम हाजिर हैं आपके लिए इन खानों के महत्व को लेकर।

संतरी फल- गाजर, स्क्वाश, कद्दू और शकरकंद में उच्च मात्रा में बीटा केरोटीन और दूसरे कैरोटिनॉयड्स मौजूद होते हैं। जिसकी वजह से इनमें ऑरेंज कलर होता है। इनकी मदद से उम्र बढ़ाने वाले सेल में कमी आती है। बीटा कैरोटिन हमारे शरीर में जाने के बाद विटामिन ए में बदल जाते हैं जिसकी मदद से हमारी स्किन बहुत जल्द डैमेज से उबरकर खुद को ठीक कर लेती है। प्याज और गाजर बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

ओट- ओट्स बायोटिन और विटामिन के उच्च स्रोत हैं। यह विटामिन हमारे बालों और स्किन के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की वजह से उम्र बढ़ने में कमी आती है। फाइबर से भरपूर होने की वजह से यह पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाए रखते हैं।

एवोकेडो- एवोकेडो विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत है। इसकी स्किन को स्वस्थ रखने में भी योगदान होता है। विटामिन सी मौजूद होने की वजह से यह आपको युवा दिखने वाली स्किन प्रदान करता है। यह आपको खतरनाक यूवी किरणों, रैशिज और एक्ने से भी बचाता है।

तांबा- बादाम और सूरजमुखी के बीज को नाश्ते में लें। यह तांबे के सबसे अच्छे स्रोत हैं। इसका अलावा डिनर के बाद डार्क चॉकलेट का सेवन करें।

MSM (METHYLSULFONYLMETHANE)- गाय का दूध MSM का सबसे अच्छा स्रोत है और यह आपकी स्किन के लिए भी अच्छा है। टमाटर और स्वीटकॉर्न को अपने सलाद में शामिल करें। ब्रोकली और गोभी में भी MSM उच्च मात्रा में पाया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 11, 2016 11:50 am

सबरंग