December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

नुकसान झेलने के बावजूद शराब पीने में अब पुरुषों से पीछे नहीं हैं महिलाएं

नई स्टडी के मुताबिक महिलाएं भी स्वास्थ्य खतरों की श्रेणी में आ चुकी हैं। इन दिनों एक नया ट्रेंड चल पड़ा है जोकि युवाओं में खासतौर से मशहूर हो रहा है। इस नए ट्रेंड में महिलाएं पुरुषों का मुकाबला कर रही है।

शराब

आमतौर पर शराब पीने के नाम पर पुरुषों का ही नाम सबसे पहले आता है। ऐसा माना जाता है कि महिलाएं शराब नहीं पीती हैं या फिर वो इसका बहुत कम सेवन करती हैं। महिला उतनी ही शराब पीती हैं जिससे कि उनके स्वास्थ्य पर फर्क ना पड़े। वहीं पुरुष बेहिसाब शराब पीने के लिए जाता हैं। लेकिन आपको बता दें कि अब ये माहौल पूरी तरह से बदल चुका है। नई स्टडी के मुताबिक महिलाएं भी स्वास्थ्य खतरों की श्रेणी में आ चुकी हैं। इन दिनों एक नया ट्रेंड चल पड़ा है जोकि युवाओं में खासतौर से मशहूर हो रहा है। इस नए ट्रेंड में महिलाएं पुरुषों का मुकाबला कर रही है। दूसरे शब्दों में कहें तो उन्हें टक्कर दे रही हैं। ज्यादा शराब पीने की वजह से उनकी सेहत पर इसका प्रभाव साफ देखने को मिल रहा है। यह परिस्थिति काफी गौर करने वाली बनती जा रही है। इस ट्रेंड के बारे में ज्यादा जानकारी इकट्ठा करने के लिए रिसर्चर्स ने 68 अंतरराष्ट्रीय स्टडी पो पढ़ा।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

स्टडी से पता चला कि जिन लोगों का जन्म 1891 से 1910 के बीच हु। उन पुरुषों को महिलाओं की तरह ही शराब से दिकक्त है। वहीं 1991 से 200 के बीच जन्में पुरुषों में अपनी महिला हमउम्र दोस्त की तरह शराब पीने की आदत कम है। लिंगभेद का असर इसपर साफ देखा जा रहा है। खासतौर से 1966 के बाद जन्में लोगों में। बीएमजे ओपन जर्नल में छपे इस शोध में शोधकर्ताओं का कहना है कि शराब पीना और इसकी लत होने को पुरुषों के साथ ही होने के लिए जाना जाता था। लेकिन यह शोध इस मनोस्थिति पर सवाल उठाता है। इसके अनुसार युवा महिला इसकी ज्यादा टारगेट करती हैं। वो पुरुषों के बराबर शराब का सेवन करती हैं। समय के साथ आए बदलाव की वजह से इसके शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में एक बार फिर से बात करने की जरूरत है। इसके अलावा समाज पर पड़नवे वाले इसके असर को भी ध्यान में रखना चाहिए।

Read Also: शराब पीकर दिल्ली से यूके तक फ्लाइट उड़ाने वाला था एयर इंडिया का पायलट, टेस्ट में फेल हुआ तो तीन साल का लगा बैन

सैनटिएगो कैनयन कॉलेज की रिपोर्ट के अनुसार शराब का महिलाओं के शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसकी वजह से महिलाओं के मां बनने के चांस में कमी आ जाती है। इसके अलावा वो इनफर्टाइल या इंपोटेंट भी बन सकती हैं। इसके अलावा लगातार ज्यादा शराब पीने वाली महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में भी आ जाती हैं।

Read Also: शराब पीने के दौरान हुआ था कैरी के अगले TV शो बनाने का निर्णय

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 27, 2016 12:18 pm

सबरंग