December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

बाजार में उपलब्ध हैं 10 तरह के दूध, पर आपके लिए कौन सा है बेस्ट, जान लीजिए

वहीं इस दूध के विक्रेता को भी फायदा मिल जाता है। वैसे तो अमूमन सभी तरह के दूध में समान तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

बाजार में मौजूद कई तरह के दूध के जान लीजिए फायदे। Image Source: fooddairy.com

कुछ महीनों बाद नए तरह का दूध हमारी सुपर मार्केट की शेल्व में नजर आ जाता है। इससे लोगों को डेयरी मिल्क की कई वैराइटिज के बारे में पता चल जाता है। वहीं इस दूध के विक्रेता को भी फायदा मिल जाता है। वैसे तो अमूमन सभी तरह के दूध में समान तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसी वजह से आज हम आपको बताते हैं उन 10 तरह के दूध के बारे में जिन्हें आप खरीदते हैं या खरीदने का विचार बना रहे हैं।

गाय का दूध- गाय का दूध प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और फॉस्फोरस से भरपूर होता है। इसमें लैक्टोस भी मौजूद होता है। आजकल लैक्टोज फ्री प्रोडक्ट्स भी बाजार में उपलब्ध हैं। बाजार में ए1 और ए2 टाइप गाय के दूध की दो तरह की वैरायटी उपलब्ध है।

भैंस का दूध- भैंस के दूध में बहुत ज्यादा मात्रा में फैट और कैलोरी मौजूद होते हैं। इसके अलावा यह कैल्शियम, मैग्नेशियम, पोटाशियम और फॉस्फोरस का भी अच्छा स्रोत होता है। इसमें गाय के दूध से ज्यादा प्रोटीन और लैक्टोस मौजूद होता है।

उत्तर प्रदेश: कैराना में बोले राजनाथ सिंह- “देखेंगे, कितना मां का दूध पिया है”

ऊंट का दूध- ऊंट के दूध का ज्यादा प्रचलन नहीं है लेकिन यह विटामिन सी और आयरन का स्रोत होता है। इसमें गाय के दूध से तीन गुना ज्यादा आयरन होता है। इसमें गाय के दूध में ना मिलने वाले पोषक तत्व जैसे एंटीमाइक्रोबियल और सुरक्षा करने वाले गुण मौजूद होते हैं। इसमें दिल की रक्षा करने वाले फैटी एसिड होते हैं जो गाय और भैंस के दूध में नहीं मिलते हैं। इसके अलावा यह बी कैटेगरी के विटामिन का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें पोटाशियम, मैग्नेशियम, कॉपर, मैंगनीज, सोडियम और जिंक भी भरपूर होता है।

बकरी का दूध- बकरी के दूध में कम मात्रा में लैक्टोज होता है। यह कैल्शियम, फॉसफोरस और पोटाशियम से भरपूर होता है। इसके अलावा सैचुरेटिड फैट मौजूद होता है। इसके साथ ही गाय के दूध की तरह इसमें मैग्नेशियम, विटामिन ए और सी होता है।

सोया मिल्क- पिछले दो दशकों में इस दूध की काफी पॉपुलेरिटी बढ़ी है। जिन लोगों को डेयरी के दूध से एलर्जी है और लो फैट दूध लेना चाहते हैं उनके लिए यह सबसे अच्छा ऑप्शन है। यह कोलेस्ट्रॉल मुक्त होने के साथ ही प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें हार्ट फ्रेंडली पोली अनसैचुरेटिड फैट और फाइटो- एस्ट्रोजन मौजूद होता है। ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल नुकसानदेह होता है।

बादाम मिल्क- बादाम मिल्क में गाय के दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। यह विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत है। इसमें कैलोरी और प्रोटीन कम होते हैं।

काजू मिल्क- बादाम और काजू के दूध में समनाता होती है।

नारियल का दूध- नारियल का दूध ज्यादातर सूप को गाढ़ा बनाने के काम आता है। इसमें प्रोटीन और कैल्शियम कम मात्रा में पाए जाते हैं। इसे बिना पानी मिलाए पिया नहीं जा सकता। हालांकि यह पाचन क्रिया और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

चावल का दूध- जिन लोगों को गाय, भैंस, सोया, नट्स के मिल्क से एलर्जी है उनके लिए यह दूध बेस्ट ऑप्शन है। इसमें कार्बाहाइड्रेट, विटामिन बी, आयरन, कॉपर और मैग्नेशियम की भरपूर मात्रा होती है। हालांकि इसमें कई बार आर्सेनिक भी मौजूद होता है।

ओट मिल्क- चावल के दूध की ही तरह ओट मिल्क एलर्जी वाले लोगों के लिए बेहतर ऑप्शन है। इसमें चावल के दूध से ज्याजा कैल्शियम, फैट और विटामिन ए पाया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 12, 2016 11:03 am

सबरंग